’योग विज्ञान विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल’ के फेसबुक पेज से जुड़कर सीखिए योग के टिप्स -जानिए खबर

अल्मोड़ा। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के योग विभाग द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर इस वर्ष 21 मई से 21 जून तक ‘आओ हम सब योग करें’ अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत कुमाऊँ विश्वविद्यालय के अल्मोड़ा एवं नैनीताल परिसर सहित विश्वविद्यालय से संबद्ध राजकीय महाविद्यालय काशीपुर, खटीमा, टनकपुर, हल्द्वानी, रामनगर आदि महाविद्यालयों के लगभग 300 योग प्रशिक्षकों के द्वारा फेसबुक लाइव के माध्यम से योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा कुमाऊँ विश्वविद्यालय के ’योग विज्ञान विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल’ पेज पर देश-विदेश से विख्यात योग गुरुओं, आध्यात्मिक संतों, एवं देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों से योग विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित कराए जा रहे हैं, जिससे अधिक से अधिक लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जा सके। कुमाऊँ विश्वविद्यालय के योग विभागाध्यक्ष डॉ नवीन भट्ट एवं समाजसेवी विनोद कापड़ी ने 21 मई को फेसबुक लाइव पर द्वीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया तथा 15 लाख लोगों को इस अभियान से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया।

कुमाऊँ विश्वविद्यालय में योग विभाग की स्थापना वर्ष 2006 में अल्मोड़ा परिसर में हुई। विभाग तब से ही सामाजिक गतिविधियों में अपना योगदान देता आ रहा है। योग विभाग हमेशा सामाजिक क्षेत्र में अपने योगदान हेतु अग्रणी रहा है और विभाग द्वारा समय समय निःशुल्क शिविरों एवं कार्यशालाओं का आयोजन समाज हेतु योगदान के रूप में किया जाता रहा है। वर्ष 2015 में देश के यशस्वी प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आगाज कर विभाग द्वारा समाज सेवा के कार्यों में एक नवीन ऊर्जा का संचार किया।

वर्ष 2017 में अल्मोड़ा जनपद के गाँव गाँव में लगभग 130 योग शिविरों में माध्यम से 15000 लोगों को योग सिखाया गया तथा 21 जून को लगभग 25000 हजार लोगों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया।

वर्ष 2015 से प्रत्येक वर्ष 21 मई से 21 जून तक कुमाऊँ विश्वविद्यालय का योग विभाग सोबन सिंह जीना परिसर अल्मोड़ा निःशुल्क योग शिविरों का आयोजन कर जन जन तक योग को पहुँचाने की मुहिम में लगा है। वर्ष 2015 में योग विभाग द्वारा लगभग 50 शिविरो में 3000 लोगो को योग का प्रशिक्षण देकर इसकी शुरुआत की गई। वर्ष 2016 में 80 योग शिविरों का आयोजन कर 10,000 लोगों को योग सिखाया गया। वर्ष 2017 में अल्मोड़ा जनपद के गाँव गाँव में लगभग 130 योग शिविरों में माध्यम से 15000 लोगों को योग सिखाया गया तथा 21 जून को लगभग 25000 हजार लोगों ने सामूहिक रूप से योगाभ्यास किया।

वर्ष 2018 में अल्मोड़ा परिसर के विद्यार्थियों द्वारा अल्मोड़ा एवं बागेश्वर जनपद में क्रमशः 200 एवं 107 शिविरों का माध्यम से कुल 50,000 लोगों को प्रशिक्षण दिया तथा 21 जून को लगभग 60,000 हजार लोगों ने सामूहिक अभ्यास किया। वर्ष 2019 में अल्मोड़ा परिसर एवं काशीपुर महाविद्यालय के प्रशिक्षिकों ने लगभग 250 योग शिविरों का माध्यम से 35,000 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया।

इस वर्ष कोविड-19 कोरोना महामारी को देखते हुए सभी को इस महामारी से लड़ने हेतु रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करने हेतु योग विभाग ने ऑनलाइन फेसबुक कक्षाओं के माध्यम से आओ हम सब योग करें अभियान द्वारा योग को जन जन तक पहुँचाने का संकल्प लिया है। जिसके अंतर्गत जहां एक ओर विश्वविद्यालय एवं विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों के लगभग 300 योग शिक्षक एवं प्रशिक्षु फेसबुक लाइव के माध्यम से योगाभ्यास सत्र का आयोजन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर विभाग द्वारा ’योग विज्ञान विभाग, कुमाऊँ विश्वविद्यालय नैनीताल’ के फेसबुक पेज पर देश विदेश के योग विशेषज्ञों, आध्यात्मिक जनों के द्वारा योग के अभ्यास सत्रों एवं अतिथि व्याख्यानों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें योग गुरु डॉ सुरक्षित गोस्वामी, सोमवीर आर्य, सुनील सिंह, मोहन भंडारी, अमित नेगी, प्रो. जी.डी. शर्मा, प्रो. ईश्वर भारद्वाज, डॉ एम.एम.गोड़े,स्वामी पुण्यदेव पतंजलि, साध्वी ऋतम्भरा आदि अनेकों विद्वतजनों के व्याख्यान आयोजित कराए जा रहे हैं।

इस संबंध में आज विभागाध्यक्ष डॉ. नवीन भट्ट की अध्यक्षता में जूम एप्प द्वारा ऑनलाइन, श्योग विज्ञान विभागश् की आयोजक समिति की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक को संबोधित करते हुए डॉ नवीन भट्ट ने कहा कि इस अभियान के माध्यम से हम सभी योग द्वारा कोरोना जैसी महामारी को हराने में सक्षम हो सकते हैं। इस अभियान में प्रत्येक प्रशिक्षक, दृढ़ इच्छाशक्ति एवं समाज सेवा की स्वप्रेरणा से प्रेरित होकर समर्पण भाव से देश के साथ इस महामारी से लड़ने हेतु संकल्पित है, बैठक में आयोजन समिति द्वारा आज तक कि गतिविधयों पर चर्चा की तथा बताया कि कुमाऊँ विश्वविद्यालय, योग विज्ञान विभाग के आओ हम सब योग करें।

अभियान में जहां एक ओर नियमित रूप से 300 प्रशिक्षक फेसबुक लाइव के माध्यम से प्रशिक्षण दे रहे हैं वही विश्वविद्यालय के पेज पर लगभग 120 अतिथि व्यख्यान आयोजित किये जा चुके हैं, और आगे भी 21 जून तक व्याख्यान श्रृंखला जारी रहेगी, जिसमें 18 जून को चाइना से योग गुरु मोहन भंडारी जी, 19 जून को पतंजलि योगपीठ हरिद्वार से स्वामी पुण्यदेव जी तथा 20 जून को साध्वी ऋतंभरा जी के प्रमुख व्याख्यान आयोजित होने हैं। इस तरह लगभग आज तक हम 13 लाख 50 हजार लोगों तक पहुँच चुके हैं तथा लक्ष्य से कुछ ही दूर हैं, 21 जून तक हम लक्ष्य को निश्चित रूप से पार कर लेंगे।

बैठक में तय किया गया कि 21 जून को प्रातः 7 से 8 बजे तक सामूहिक रूप से फेसबुक लाइव के माध्यम से ही योगाभ्यास किया जाएगा तथा उसी दिन सभी प्रतिभागियों, प्रशिक्षुओं तथा अतिथि व्याख्याताओं को ई-प्रमाण पत्र भी वितरित किये जायेंगे। बैठक का संचालन रजनीश जोशी ने किया, बैठक में काशीपुर महाविद्यालय से गिरीश अधिकारी, खटीमा महाविद्यालय से मोनिका भेसोड़ा एवं नितेश देवल, टनकपुर महाविद्यालय से मदन चड्डा, रामनगर महाविद्यालय से मुरली कापडी, तथा अल्मोड़ा परिसर से चन्दन लटवाल, विद्या नेगी, विश्वजीत वर्मा एवं लल्लन सिंह आदि उपस्थित रहे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *