102 ने अंग व 400 यूनिट रक्तदान करके निरंकारी श्रद्धालुओं ने मानवता के लिए निभाई गुरु-शिष्य मर्यादा -जानिए खबर

चंडीगढ़। मानवता के कल्याण के लिए “जीते-जी रक्तदान जाते-जाते अंगदान” के तहत निरंकारी रक्तदान शिविर में 400 श्रद्धालुओं ने निःशुल्क रक्तदान करके एवं 102 श्रद्धालुओं ने अंग एवं ऊतक दान देने के लिए फार्म भर कर गुरु-शिष्य मर्यादा का पालन किया है। इस रक्तदान में 81 महिलाओं ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेकर रक्तदान किया है।

बता दें कि निरंकारी सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज के आर्शीवाद से सन्त निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन सन्त निरंकारी सत्संग भवन सैक्टर 15 डी में किया गया। इस कैम्प में सैक्टर 15 साधसंगत व सेवादल के स्वंयसेविकों के साथ सारे चंडीगढ़ की साधसंगत ने भरपुर योगदान दिया। इस शिविर में 400 श्रद्धालुओं ने रक्तदान किया जिसमें  81महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस रक्तदान शिविर के साथ-साथ “जीते-जी रक्तदान जाते-जाते अंगदान” के तहत 102 श्रद्धालुओं ने अंग एवं ऊतक दान देने के लिए फार्म भरे।

इस रक्तदान शिविर का उद्घाटन श्री परमिंदर राॅय रिटायर आई0 पी0 एस0 हरियाणा और डा0 आर0 आर0 शर्मा, प्रोफेसर और प्रमुख, औषधी विभाग, पी0 जी0 आई0 चंडीगढ़ ने संयुक्त रूप से किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि खुनदान एक महान कार्य है जब से सन्त निरंकारी चेरिटेबल फाउंडेशन की ओर से शिविर लग रहें हैं तब से पी0 जी0 आई0 में रक्त की कमी नहीं आई है।

मिशन के अनुयाई  निष्काम सेवा व सामाजिक कार्यों द्वारा समाज में भरपूर योगदान देकर एक उदाहरण प्रस्तुत कर रहे है। निरंकारी मिशन के रक्तदाता बहुत ही उत्साह से शिविर में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। सन्त निरंकारी मिशन का विश्व के सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण स्थान रहा है।

चंडीगढ़ जोन के जोनल इंचार्ज श्री कश्यप जी ने कहा कि सन्त निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन द्वारा इस वर्ष 2019-20 में चंडीगढ़ जोन में 30 रक्तदान शिाविर लगाये जाए जा रहे है उसी लडी में  आज यह 10 वां रक्तदान शिाविर लगाया गया  है। सत्गुरू माता सुदीक्षा जी महाराज  मानव को ईश्वर की जानकारी करवा कर एक दूसरे से जोड़ने को कार्य कर रहे है।

इस शिविर का संचालन  पी0 जी0 आई बल्ड बैंक के प्रोफेसर डाॅ सुचेत सचदेव की 20 पेरामेडिकल स्टाफ व सरकारी मल्टीस्पेशलिस्ट अस्पताल सैक्टर 16 चंडीगढ़ बल्ड बैंक इंचार्ज डाॅ0 सिमरजीत  की  मैम्बरी टीम की सहायता से किया गया।

रक्तदान शिाविर  में  श्री के0 के0 कश्यप जी, जोनल इंचार्ज, क्षेत्रीय संचालक श्री आत्मप्रकाश जी के साथ चंडीगढ़ के सभी संचालक ,संयोजक श्री नवनीत पाठक जी और श्री एस0 एस0 बंगा जी, मुखी,  सैक्टर 15, श्री पवन कुमार जी सैक्टर 40 एरिया के मुखी , सैक्टर 45 के मुखी श्री एन0 के0 गुप्ता जी व मनिमाजरा के मुखी श्री दविन्द्र कुमार भजनी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर सैक्टर 15 के मुखी एस0 एस0 बंगा जी ने डाॅक्टरों की टीम व रक्तदाताओं का धन्यवाद किया।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply