गोवा में 150 दिवसीय जनजागरूकता अभियान सफलतापूर्वक समाप्त

#TeraMeraBeachगोवा के लोकप्रिय समुद्र तटों में से एक, बागा बीच पर सूर्यास्त के समय एक इवेंटफुल संध्या आयोजित हुई। डीजेम्बे और कचरे से बने यंत्रों के थिरकाने वाले बीट्स पर पर्यटकों और आगन्तुकों ने दृष्टि मरीन द्वारा आयोजित 150-दिवसीय #TeraMeraBeach अभियान, जिसका उद्देश्य लोगों, विशेषतः घरेलू यात्रियों, को समुद्री तट पर सफाई और बीच प्रबंधन के बारे में शिक्षित करना है, के समापन समारोह में भाग लिया।

जागरूकता अभियान के सफलतापूर्वक दौर को दर्शाने के लिए, दृष्टि मरीन ने ताल इंक के साथ लोकप्रिय बागा बीच पर कचरे से बने यंत्रों का जंक जैम सेशन आयोजित किया। इसके साथ ही, तट पर ड्रम सर्किल और बीच क्लीन-अप ड्राइव का भी आयोजन किया गया जहां स्थानीय लोगों और पर्यटकों ने साथ मिलकर गोवा के तटों को साफ रखने के लिए आसान तरीकों और साधनों के बारे में जागरूक किया। अपनी तरह के अनूठे वेस्ट बार को संचालित किया गया जहां बीच पर जाने वाले लोगों ने स्ट्रॉ, सिगरेट के बट, प्लास्टिक रैपर, बोतल के ढक्कनों तथा पेय पदार्थों और सन-डाउनर्स के कागज का विक्रय किया। बीच क्लीन-अप ड्राइव के दौरान समुद्र तट पर इकट्ठा हुए कचरे से आगन्तुकों ने कम्यूनिटी आर्ट इन्स्टॉलेशन को सजाने में भी योगदान दिया।

नोरीन वैन होलस्टाईन जिन्होंने ताल इंक के साथ इस अभियान की अवधारणा बनाई, ने 14 अप्रैल, 2018 को म्यूजियम ऑफ गोवा (एमओजी) में कचरे से साधारण संगीत वाद्ययंत्र बनाने की एक कार्यशाला आयोजित की। इस कार्यशाला में बनाए गए यंत्रों का उपयोग बागा बीच पर आयोजित जंक जैम सेशन में किया गया। दृष्टि मरीन के सीईओ रवि शंकर ने कहा, ‘‘अभियान के लिए बहुत उत्कृष्ट प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। हमने 150-दिवसीय #TeraMeraBeach अभियान के दौरान करीब 25,000 लोगों, जिसमें पर्यटक और आगन्तुक शामिल हैं, से व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क किया। हम लोगों को गोवा के समुद्र तटों पर कचरा प्रबंधन के बारे में निरन्तर शिक्षित करना जारी रखेंगे।‘‘

नोरीन वैन होलस्टाईन ने कहा, ‘‘दृष्टि मरीन के #TeraMeraBeach अभियान के आखिरी दिन आज हमें बहुत अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई। राज्यभर में कई इवेंट होने के बावजूद आज गोवा से बड़ी संख्या में लोग आये। हमने अभियान के समापन में एक वेस्ट बार विकसित की, जिसमें के लिए एक बेकार बार विकसित किया, जहां आगंतुकों और पर्यटकों ने पेय पदार्थों के लिए बोतल के ढक्कनों, सिगरेट के बट और पेय पदार्थों के स्ट्रॉ विनिमय किये। आगंतुकों ने ड्रमिंग और बीच को साफ करने के साथ एक अद्भुत शाम बिताई।” इस अभियान में ताल इंक के संगीतकारों के नेतृत्व में डेली ड्रम सर्किल्स शामिल थे, जिसके पश्चात #TeraMeraBeach के प्रत्येक सहभागी ने इकट्ठे हुए कचरे में से एक टुकड़ा कम्यूनिटी आर्ट इन्स्टॉलेशन में जोड़ा। यह आर्ट इन्स्टालेशन बोतल, कैन, कागज, कपड़े इत्यादि से बना था, जिसे सहभागियों ने क्लीन-अप ड्राइव के दौरान इकट्ठे किये थे।

#TeraMeraBeach का उद्देश्य आगंतुकों को कचरापात्र की आवश्यकता, कचरे को पृथक करने और बीच क्लीन-अप में भाग लेने के बारे में जिम्मेदार और जागरूक बनाना है। यह अभियान गोवा पर्यटन, वीडियो वॉलिंटियर्स, म्यूजियम ऑफ गोवा और वीईएबी के सहयोग से गोवा के समुद्र तटों को साफ रखने के लिए आयोजित किया गया है। गोवा के समुद्र तटों पर सफाई में सुधार के लिए, राज्य सरकार ने दिसंबर 2016 में दृष्टि मरीन से समुद्र तटों पर कचरा संग्रहण में राज्य सरकार के प्रयासों से जुड़कर सहयोग प्रदान करने हेतु सम्पर्क किया। इसी अनुसार, दृष्टि मरीन गोवा के समुद्री तटों पर कचरा साफ करने के लिए सहायता, मैन पॉवर और उपकरण जुटाने की पेशकश की है और इसे सेलिगाओ वेस्ट मैनेजमेंट प्लॉन्ट में ले जाया जाता है। इस एजेंसी के मौजूदा ढांचे में समुद्री तटों इस कार्य हेतु इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्रबंधन क्षमता शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *