उत्तराखंड की जैव विविधता से रूबरू हुए 180 देश -जानिए खबर

देहरादून(ब्यूरो)। विश्व प्रसिद्ध डिस्कवरी चैनल पर प्रसारित होने वाले दुनिया के सबसे चर्चित शो ‘‘मैन वर्सेस वाइल्ड’’ के ग्लोबल प्रीमियर के प्रसारण का इन्तजार सोमवार को समाप्त हो गया। बेयर ग्रिल्स द्वारा प्रस्तुत दुनिया के इस प्रसिद्ध साहसिक शो को भारत के साथ ही दुनिया के 180 देशों में देखा गया है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी इस कार्यक्रम में जिस साहस एवं जीवटता के साथ जुडे, वह वास्तव में उनके विराट व्यक्तित्व का भी परिचायक है। प्रधानमंत्री श्री मोदी पहले भारतीय हैं जिन्हें बेयर ग्रिल्स के इस महत्वपूर्ण साहसिक शो में दुनिया ने देखा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी का इसमें सम्मिलित होना भी विश्व की बड़ी घटना है। उनकी उपस्थिति ने इस कार्यक्रम को जीवंतता प्रदान की है।

सोमवार को मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने भी इस विश्व प्रसिद्ध कार्यक्रम को देखा। उन्होंने दुनिया के इस विशिष्ट एडवेंचर शो के लिये प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा उत्तराखण्ड के कार्बेट नेशनल पार्क का चुनाव करना राज्य के व्यापक हित में बताया।

उन्होंने कहा कि इससे दुनिया में राज्य के प्रसिद्ध कार्बेट पार्क के साथ ही इस क्षेत्र के नैसर्गिक सौन्दर्य तथा जैव विविधता को भी पहचान मिलेगी तथा देश व दुनिया के लोगों का आवागमन इस क्षेत्र में भी बढ़ेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह उत्तराखण्ड का सौभाग्य है कि प्रधानमंत्री इस विश्व प्रसिद्ध शो में जीवटता व साहस की मिसाल बने। इससे पूर्व भी जब प्रधानमंत्री ने बाबा केदारनाथ की ध्यान गुफा में रात्रि विश्राम के साथ ही भगवान बदरीनाथ के दर्शन किये तो इस बार की यात्रा में लाखों यात्री उत्तराखण्ड आये जो कि मिसाल बन गई है।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि प्रधानमंत्री की इस पहल से वन्यजीवों विशेषकर बाघ संरक्षण को भी बड़ी मदद मिलेगी साथ ही इससे प्रकृति एवं जैव विविधता को संरक्षित करने का भी सन्देश देश व दुनिया में जायेगा। इसे उत्तराखण्ड के पर्यटन को भी सुखद बताया है।

मैन वर्सेज वाइल्ड एपिसोड तैयार करने वाले बेयर ग्रिल्स ने भी उत्तराखण्ड के नैसर्गिक सौन्दर्य की सराहना करते हुए फिल्मांकन के दौरान प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा दिखाये गये अदम्य साहस को सराहा है। उनका कहना है कि शूटिंग वाले क्षेत्र में पग-पग पर जंगली जानवरों आदि का खतरा था, पार्क के पथरीले घने जंगलों का तथा नदियों व झीलों का निडरता से सामना करना श्री मोदी की दृढ इच्छा एवं संकल्प शक्ति का भी परिचायक है।

उन्होंने कहा कि इस दौरान श्री मोदी से मिलना तथा उनके साथ यह अनोखा साहसिक एपिसोड तैयार करना उनके जीवन की भी महत्वपूण घटना बन गई है। उनका कहना था कि इस दौरान उन्हें श्री मोदी को नजदीक से जानने का भी अवसर मिला है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply