विभिन्न विभागों में 6000 नियुक्तियां जल्द

नैनीताल। वित्त, आबकारी व पेयजल मंत्री प्रकाश पंत ने कहा है कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में सूबे में विभिन्न विभागों में छह हजार नियुक्तियां की जाएंगी। पिछले साल साढ़े तीन हजार नियुक्तियां की गई। तीन साल में सरकार द्वारा एक लाख युवाओं को स्वरोजगार के लिए दक्ष बनाया जाएगा। गर्मियों में पेयजल संकट से निपटने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है।

नैनीताल क्लब में पत्रकारों से बातचीत करते हुए वित्त मंत्री पंत ने कहा कि नई नीति के अनुसार एक हजार फिट कवर्ड एरिया तथा 50 लाख सालाना टर्नओवर वाले डिपार्टमेंटल स्टोर में न्यूनतम डेढ़ हजार रुपये बोतल कीमत वाली सिर्फ विदेशी शराब का लाइसेंस निर्गत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मानकों के उल्लंघन पर 17 दुकानों में से सात का लाइसेंस निरस्त किया गया है। शराब की दुकानों का ऑनलाइन आवंटन 26 अप्रैल से शुरू हो जाएगा। पिछले साल तक सिंडीकेट अपने परिवार के सदस्यों व रिश्तेदारों के नाम लॉटरी डालकर लॉबिंग करते थे, नई नीति के बाद अब कोई भी लॉटरी डाल सकेगा। उन्होंने कहा कि राज्य की वित्तीय हालत सुधारने के लिए नॉन टेक्स राजस्व बढ़ाया जा रहा है। ऑनलाइन आवंटन से खनन में आय बढ़ रही है।

सरकार ने गरीब-अमीर के बीच खाई पाटने को पब्लिक स्कूलों में एनसीईआरटी की किताबें अनिवार्य की। राज्य में सिंचाई व लोनिवि में बजट नहीं आने के सवाल पर वित्त मंत्री ने कहा कि पिछली सरकार ने लोनिवि की 4500 करोड़ की योजनाएं स्वीकृत की, 880 करोड़ का बजट प्रावधान किया और मात्र 420 करोड़ की वित्तीय स्वीकृतियां जारी की। सिंचाई विभाग की तीन सौ करोड़ की देनदारियां हैं। फिर भी सरकार रास्ता निकाल रही है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *