भारत सरकार के गृहमंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप मनाया जायेगा 73वां स्वतंत्रता दिवस -जानिए खबर

देहरादून(ब्यूरो)। गत दिवस सचिवालय सभागार में मुख्य सचिव श्री ओम प्रकाश की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस की 73वीं वर्षगांठ के समारोह की तैयारी से सम्बन्धित बैठक सम्पन्न हुई। बता दें कि मुख्य सचिव ने कोविड-19 के मध्यनजर स्वतंत्रता दिवस के समस्त कार्यक्रमों को भारत सरकार की गृहमंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप मनाये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त जिलाधिकारियों को कोविड-19 के मानकों का स्वतंत्रता दिवस के प्रत्येक कार्यक्रमों में अनुपालन कराने के निर्देश दिये।

इस बार मुख्य समारोह पुलिस लाइन में आयोजित किया जायेगा। प्रदेश स्तरीय आयोजित इस मुख्य समारोह में प्रातः 10 बजे मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ध्वजारोहण करेंगे तथा अपना सम्बोधन करेंगे। ज्ञातव्य है कि परेड ग्राउन्ड में स्मार्ट सिटी निर्माण कार्य के चलते मुख्य समारोह स्थल में परिवर्तन किया गया है।

मुख्य सचिव ने समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्यक्रमों में सामाजिक दूरी के मानदंड का अनिवार्य रूप से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। पुलिस लाइन में आयोजित होने वाले मुख्य समारोह में माननीय मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ध्वजारोहण करेंगे तथा अपना सम्बोधन करेंगे। इस बार मुख्य समारोह में कोरोना वारियर्स को सम्मानित किया जायेगा। कोरोना वारियर्स के चयन की जिम्मेदारी नगर विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग को दी गयी है। मुख्य सचिव ने सचिवालय तथा मुख्य समारोह में सैनिटाइजेशन, सैनिटाइजर एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

सचिवालय में प्रातः 09 बजे मुख्य सचिव द्वारा ध्वाजारोहण किया जायेगा। समस्त सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों में दिनांक 15 अगस्त को प्रातः 9ः00 बजे सम्बन्धित विभागाध्यक्ष, कार्यालयाध्यक्ष अपने अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण करेंगे। जिलाधिकारी कार्यालय देहरादून में प्रातः 09 बजे ध्वजारोहण किया जायेगा। देहरादून के अतिरिक्त अन्य जनपदों में जिलाधिकारी कार्यालयों में प्रातः 9ः30 बजे घ्वजारोहण किया जायेगा।

मुख्य सचिव ने प्रदेश में सामाजिक दूरी का पालन करते हुए वृक्षारोपण एवं स्वच्छता के कार्यक्रम भी संचालित करने के निर्देश दिए। प्रदेश व जिला मुख्यालयों के प्रमुख चैराहों पर 14 अगस्त को सांय 06ः00 बजे से 09ः00 बजे तथा दिनांक 15 अगस्त को प्रातः 06ः00 बजे से 11ः00 बजे पूर्वान्ह तक लाउडस्पीकर के माध्यम से देश प्रेम एवं देश भक्ति के गीतों का प्रसारण किया जायेगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह के सम्बन्ध में भारत सरकार की गाईडलाइन के अनुसार स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान कार्यक्रमों द्वारा और सोशल मीडिया पर विभिन्न गतिविधियोंध्संदेशों के माध्यम से ‘‘आत्मनिर्भर भारत‘‘ के विषय को उपयुक्त रूप से जन समुदाय के बीच प्रचारित और प्रसारित किये जाने के निर्देश दिये गये। कोविड-19 से बचाव के दृष्टिगत गत वर्षों की भांति स्वतन्त्रता संग्राम सेनानियों तथा राज्य आन्दोलन मे हुए शहीदों के परिजनों को सम्बन्धित क्षेत्र के उपजिलाधिकारी एवं उनसे उपर के स्तर के अधिकारी के माध्यम से उनके घर पर ही जाकर सम्मानित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में तय किया गया कि सांय 14 एवं 15 अगस्त की सांय 06 बजे से 11 बजे तक सरकारी भवनों एवं इमारतो एवं स्वतंत्रता संग्राम के एतिहासिक इमारतों को प्रकाशमान कराया जाये, जिसमें व्यापार मण्डलों, अन्य संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाये तथा कम वोल्टेज के बल्बो (एल.ई.डी) का प्रयोग किया जाये। कोविड 19 से बचाव के दृष्टिगत प्रदेश मुख्यालय में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित किया जाने वाला कवि सम्मेलनध्मुशायरा इस वर्ष नही किये जाने का निर्णय लिया गया। बैठक का संचालन सचिव सूचना श्री दिलीप जावलकर द्वारा किया गया।

बैठक में अपर मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव श्री आनंद वर्द्धन, अपर महानिदेशक (इन्ट), श्री वी0 विनय कुमार, श्री शैलेश बगोली सचिव श्री अमित नेगी, श्रीमती सौजन्या, श्री रमेश कुमार सुधांशु, श्री एल. फेनई, प्रभारी सचिव चिकित्सा डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय, जिलाधिकारी श्री आशीष श्रीवास्तव, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री अरूण मोहन जोशी, महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट सहित आदि मौजूद थे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *