दक्षिण एशिया में अपनी उपस्थिति का विस्तार कर रहा है आकाश इंस्टीट्यूट -जानिए खबर

  • दिल्ली पब्लिक स्कूल, बिराटनगर, नेपाल के साथ अपने दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के लिए टाई-अप किया
  • आकाश डीएलपी डीपीएस बिराटनगर के छात्रों के साथ अध्ययन सामग्री और टेस्ट सीरीज साझा करेगा

देहरादून। विदेशों में छात्रों को डॉक्टर और इंजीनियर बनने के अपने प्रयास में पहला कदम उठाने में मदद करने के लिए कंपनी के विजन के अंश के रूप में टेस्ट तैयारी सेवाओं में भारत की अग्रणी आकाश शैक्षिक सेवा लिमिटेड (एईएसएल) ने आठवीं-बारहवीं कक्षा के अपने छात्रों को दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम (डीएलपी) प्रदान करने के लिए नेपाल के बिराटनगर के सबसे प्रतिष्ठित स्कूलों में से एक दिल्ली पब्लिक स्कूल के साथ रणनीतिक गठजोड़ कर दक्षिण एशिया (भारत के बाहर) में अपनी उपस्थिति का विस्तार किया है।

यह हिमालयी देश में एक शैक्षिक संस्थान के साथ एईएसएल का पहला सहयोग है, जहां यह पहले से ही छात्रों को डिजिटल पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। टाई-अप के तहत आकाश आठवीं, नौवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए एक साल का ’डीएलपी’ कार्यक्रम और नेपाल के बिराटनगर स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल के कक्षा ग्यारहवीं के छात्रों के लिए दो वर्षीय ’डीएलपी’ कार्यक्रम प्रदान करेगा।

एईएसएल छात्रों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए आवश्यक पुस्तकों और अध्ययन सामग्री को साझा करेगा। इससे जेईई मेन, जेईई एडवांस्ड और नीट परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के स्किल सेट को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

एनसीईआरटी के अनुरूप गुणवत्तापूर्ण अध्ययन सामग्री प्रदान करने के अलावा, एईएसएल चुनिंदा विषयों पर ऑनलाइन टेस्ट श्रृंखला और वेबिनार का संचालन करेगा। एक ऑनलाइन संदेह निवारण सुविधा जिसके द्वारा हर छात्र को प्रति दिन 5 प्रश्न पूछने की अनुमति है, कार्यक्रम के लिए नामांकन करने वाले सभी छात्रों को भी प्रदान की जाएगी।

आसपास के एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी वातावरण में, यह पाठ्यक्रम छात्रों को अनुशासित तरीके से ऑनलाइन टेस्ट वातावरण से परिचित कराने में मदद करेगा। छात्र अपने समय प्रबंधन प्रवीणता को निखार सकते हैं, अपनी परीक्षा-परीक्षण रणनीति का मूल्यांकन कर सकते हैं और प्रत्येक प्रश्न पर उत्पादक रूप से बिताए गए समय का विश्लेषण कर सकते हैं।

टाई-अप पर टिप्पणी करते हुए, श्री चंद्र शेखर मिश्र, प्रमुख, दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम, आकाश शैक्षिक सेवा लिमिटेड (एईएसएल), ने कहा ’दिल्ली पब्लिक स्कूल, बिराटनगर, नेपाल के साथ सहयोग भारत के बाहर दक्षिण एशिया में एक शैक्षिक संस्थान के साथ हमारा पहला सहयोग है।

प्रतिस्पर्धी माहौल और विकसित हो रहे शिक्षा परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए हम डीपीएस बिराटनगर के छात्रों को बेहतरीन मंचों को उपलब्ध कराने के लिए तत्पर हैं ताकि उनके प्रदर्शन में सुधार हो सके । यह टाई-अप भारत के अलावा विदेशों में छात्रों के लिए एक आकर्षक सीखने का माहौल बनाने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करता है और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करता है।“

श्री परशु राम घिमिरे, प्रिंसिपल, दिल्ली पब्लिक स्कूल, बिराटनगर, नेपाल, ने जोड़ा, ’दिल्ली पब्लिक स्कूल बिराटनगर एईएसएल द्वारा डिजाइन किए गए शिक्षण अधिगम प्रथाओं को लागू करने के लिए अभिभूत और अत्यंत उत्साहित महसूस करता है ताकि स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट, जेईई (मुख्य और उन्नत), बिट्सएटी और अन्य राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षाओं के लिए उनका उत्साह बढ़ाया जा सके, बल्कि उन्हें स्कूल बोर्डों और एनटीएसई, केवीपीवाई और ओलंपियाड जूनियर प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी तैयार किया जा सके। मेरा मानना है कि एईएसएल और डीपीएस बिरतनगर के बीच यह टाई छात्रों के लिए परिणाम उन्मुख साबित होगा और हमारे बच्चों की सफलता का साक्षी बन कर माता-पिता और शिक्षकों को सर्वोच्च संतुष्टि की प्राप्ति होगी।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *