डिजिटल लर्निंग में क्रांति ला रहा है आकाश इंस्टीट्यूट -जानिए खबर

आकाश प्राइम क्लास में अपनी तरह का लाइव स्ट्रीमिंग पाठ्यक्रम शुरू किया

  • विस्तारित पाठ्यक्रम का उद्देश्य ‘गैप को पाटना’ है और छात्रों को उनकी भौगोलिक स्थिति के बावजूद परीक्षा की सबसे अच्छी तैयारी कराना है।
  • ऑडियो-विजुअल उपकरण से लैस कक्षा में इंटरनेट के माध्यम से लाइव स्ट्रीम, आकाश प्राइम क्लास एक दो-तरफा इंटरएक्टिव माध्यम है।
  • यह छात्रों को उनके शहर /कस्बा में रहते हुए कक्षा में अध्ययन करने में सक्षम बनायेगा और वे दिल्ली में मौजूद आकाष के षिक्षकों के साथ स्क्रीन पर लाइव इंटरैक्ट कर सकेंगे।
  • आकाश प्राइम क्लास में 11वीं-12वीं कक्षा के छात्रों और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के लिए मेडिकल और इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम होंगे।

देहरादून। डिजिटल लर्निंग क्षेत्र में एक क्रांति का आगाज करते हुए, प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थानों में देष भर में अग्रणी, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने आकाश प्राइम क्लास नामक अपनी तरह का विस्तारित क्लासरूम कोर्स शुरू किया है, जो डॉक्टर और आईआईटीयन बनने की इच्छा रखने वाले देष भर के छात्रों को न्यू एज सैटेलाइट टेक्नोलॉजी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा।

लाइव आॅडियो-विजुअल उपकरण से सुसज्जित कक्षा में इंटरनेट के माध्यम से लाइव प्रसारण किया जाने वाला यह एक दो-तरफा इंटरएक्टिव माध्यम है जो जेईई और एनईईटी की तैयारी करने वाले छात्रों को अपने संबंधित शहर / कस्बे में रहते हुए कक्षा में अध्ययन करने में सक्षम बनायेगा और वे दिल्ली में मौजूद आकाश के शिक्षकों के साथ स्क्रीन पर लाइव इंटरैक्ट कर सकेंगे।

आज, छात्रों का ज्ञान क्षेत्र सिर्फ स्कूल पाठ्यक्रम तक ही सीमित है। वे उच्चतर कोटि की अंतर्दृष्टि के प्रति उदासीन और असमर्थ हैं और साथ ही उनका एक्सपोजर भी कम होता है। आकाश प्राइम क्लास के पाठ्यक्रम छात्रों को उच्चतर कोटि का विषय-वस्तु प्रदान करके इस शून्य को भरने के लिए डिजाइन किए गए हैं, जो छात्रों को न्यू-एज सैटेलाइट मोड पर राष्ट्रीय स्तर के षिक्षकों के द्वारा प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम का उद्देश्य एक एकीकृत शिक्षा प्रदान करना है, जिसमें ‘बोर्ड’ और ‘प्रतियोगिता परीक्षा’ की तैयारी दोनों शामिल हैं। निरंतर परीक्षण और विश्लेषण के साथ सीखने का बेहतर अनुभव छात्रों को अकादमिक और सह-पाठयक्रम प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करेगा जो उन्हें दिखाई देगा।

एईएसएल के निदेशक और सीईओ श्री आकाश चैधरी ने कहा, “एईएसएल को नए अनुप्रयोगों और उत्पादों के लिए जाना जाता है, जिसने अगली पीढ़ी के शिक्षार्थियों को नए युग की शिक्षा प्रदान करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग करने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव किया है। भारतीय शिक्षा प्रणाली गुणवत्ता, पहुँच और लागत की त्रिस्तरीय समस्या से ग्रस्त है। बहुत ही कम खर्च में देश भर के छात्रों को सर्वश्रेष्ठ संकाय पर

केंद्रित शिक्षण की सर्वोत्तम गुणवत्ता प्रदान करना एक चुनौती है। आकाश प्राइम क्लास इस सब का एक समाधान है और छात्रों को उनकी भौगोलिक स्थिति की परवाह किए बिना घर से अपनी शिक्षा जारी रखने में सक्षम बनायेगा। हमारे सत्र इंटरैक्टिव होंगे, जिससे छात्रों को संदेह दूर करने, प्रश्न पूछने और अपने प्रश्नों और समस्याओं को दूर करने में सक्षम होने में मदद मिलेगी। हमें उम्मीद है कि छात्र और शिक्षक इस अनूठी पहल का लाभ उठाएंगे। ”

आकाश प्राइम क्लास के पाठ्यक्रम एईएसएल के राष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराये जाएंगे। आकाश के केंद्र वीएसएटी-सक्षम हैं और अत्याधुनिक स्टूडियो और दूरसंचार सुविधाओं की मदद से, वे छात्रों को ऑडियो, वीडियो और डेटा-सक्षम उच्च-गुणवत्ता वाले, शिक्षकों के व्याख्यान प्रसारित करेंगे।

आकाश प्राइम क्लास की विशेषताएं

  • एईएसएल संकाय छात्रों को देखने, सुनने और उनसे बात करने के लिए स्मार्ट मूल्यांकन प्रणाली, ऑडियो-वीडियो सुविधाओं, स्मार्ट उपस्थिति प्रणाली आदि का उपयोग करता है।
  • कक्षाएं हाई डेफिनिषन प्रोजेक्षन सिस्टम और हाई रिजॉल्यूशन रिवर्स फीड कैमरा का उपयोग करते हुए एक अद्वितीय एवी सेटअप के माध्यम से प्रसारित की जाती हैं।
  • छात्र व्याख्यान में देख सकते हैं, सुन सकते हैं और भाग ले सकते हैं और संकाय के साथ सहज और स्वाभाविक रूप से नियमित कक्षा की तरह ही बातचीत कर सकते हैं।
  • वे प्रश्न भी पूछ सकते हैं, सवालों का जवाब दे सकते हैं, बहुविकल्पी प्रश्नों का समाधान करने का प्रयास कर सकते हैं और आकलन कर सकते हैं और उपस्थिति दर्ज करा सकते हैं।
  • आयोजित किए गए सभी सत्र रिकॉर्ड किए जाते हैं और बाद में समीक्षा के लिए वेबसाइट के माध्यम से छात्रों के लिए उपलब्ध होते हैं।
  • एईएसएल संकाय द्वारा प्रेरक और परामर्श सत्र भी सेट अप का एक हिस्सा है।

आकाश प्राइम क्लास के लाभ

  • राष्ट्रीय स्तर के सर्वश्रेष्ठ संकाय: हमारे संकाय देश में सर्वश्रेष्ठ संकायों में से हैं और उन्होंने साल-दर-साल उत्कृश्ट परिणाम दिया है।
  • सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री: एईएसएल की अध्ययन सामग्री को समकक्षों के बीच सबसे अच्छा माना जाता है और समझदार उम्मीदवारों के द्वारा इसके अध्ययन सामग्री की अत्यधिक मांग की जाती है।
  • प्री लर्निंग मॉड्यूल: पीएलए (प्री लर्निंग असेसमेंट) के साथ आगामी विषयों की गति निर्धारित करने के लिए वेब आधारित पाठ और मल्टीमीडिया पाठ।
  • रिव्यू और रिकॉल क्विज: इन-क्लास शिक्षण के आपके सीखने का आकलन करने के लिए इन-क्लास अभ्यास। छात्र और संकाय द्वारा लर्निंग-गैप विश्लेषण और सुधारात्मक कार्यों को सक्षम करता है।
  • असाइनमेंट: रिकाॅल, रिविजन के साथ-साथ उच्चतर कोटि की तैयारी के लिए पोस्ट क्लास असाइनमेंट।
  • डाउट सेल: छात्रों के डाउट को हल करने के लिए एक समर्पित टीम प्रदान की जाएगी।
  •  नियोजक: विजिबल क्लास, टेस्ट और असाइनमेंट तैयार करने और सूचित करने के लिए।
  • वीडियो आर्काइव्स: आयोजित किए जाने वाले सभी सत्र रिकॉर्ड किए जाते हैं और छात्रों की आईडी में उपलब्ध होते हैं जिनका उपयोग बाद की समीक्षा के लिए किया जा सकता है। अभिभावक भी सभी सत्रों पर नजर रख सकते हैं।
  • नियमित पीटीएम: छात्रों के प्रदर्शन की समीक्षा करने और त्वरित या सुधारात्मक कदमों की योजना बनाने के लिए ऑनलाइन समीक्षा सत्र।
  • अकादमिक हेल्प डेस्क: उपलब्ध संकाय या वॉयस मेलबॉक्स के लिए आॅटोमेटिक इंटेलिजेंट कॉल रूटिंग। क्वेरी रिकॉर्ड और क्वेरी ट्रैकिंग।
  • ई-मेल / एसएमएस अलर्ट: आयोजनों, रूटीन में किसी प्रकार का परिवर्तन, स्कोर, असाइनमेंट पूरा होने / अधूरा होने पर माता-पिता और संकाय को ई-मेल / एसएमएस अलर्ट।

आकाश प्राइम क्लास अपने घरों में उपलब्ध होने से, छोटे शहरों के छात्रों को अपनी तैयारी के लिए बड़े शहर में जाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें दिल्ली के सबसे अनुभवी संकायों का संरक्षण प्राप्त होगा। सर्वश्रेश्ठ कक्षा सामग्री, परीक्षण, 24×7 शंका समाधान और वीडियो आर्काइव्स भी उपलब्ध होंगे। साथ ही यह माता-पिता की अपने बच्चे के स्वास्थ्य और सुरक्षा की चिंताओं को भी दूर करता है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *