प्रदेश के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना के साथ भारी बारिश का अल्र्ट -जानिए खबर

देहरादून। राज्य के उत्तराखंड आपातकालीन परिचालन केंद्र ने देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी समेत आठ जिलों के कुछ इलाकों में 13 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश का हाई अलर्ट जारी किया है। बता दें कि इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं।

ज्ञातव्य हो कि केंद्र के संयुक्त सचिव प्रदीप जोशी की ओर से जारी पत्र में देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंहनगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर, चमोली के कुछ स्थानों पर तीव्र दौर के साथ भारी से बहुत भारी बारिश होने और कहीं-कहीं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है।

ऐसे हालातों में जनसामान्य सुरक्षा को लेकर उपाय करने को कहा गया है। जिलाधिकारियों को कहा गया है कि लोगों के आवागमन पर नियंत्रण रखें। आपदा व दुर्घटना की स्थिति पर तत्काल स्थलीय कार्रवाई करें और इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दें। आपदा प्रबंधन के सभी आईआएस प्रणाली के लिए नामित अधिकारियों को अलर्ट पर रहने को कहा गया है।

राजस्व निरीक्षकों, ग्राम विकास अधिकारियों व ग्राम पंचायत अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में मौजूद रहेंगे। सभी चैकी व थानों को भी आपदा प्रबंधन संबंधी उपकरणों व वायरलेस सहित हाई अलर्ट पर रहने को कहा गया है। प्रदेश के चार जिलों में बुधवार को कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

इसके अलावा कई स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र के अनुसार पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल ऊधमसिंह नगर जिले में कई स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।

साथ ही भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा कुछ जगह आकाशीय बिजली गिरने का भी अनुमान है। देहरादून और आसपास के इलाकों में भी बादल छाये रहने का अनुमान है। दिन में हल्की से मध्यम बारिश के दो से तीन दौर हो सकते हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान में कमी आने से लोगों को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *