गहरी ओटीटी पैठ के लिए ऑल्ट बालाजी और पेप्वाइंट इंडिया ने मिलाया हाथ -जानिए खबर

वीडियो-ऑन-डिमांड सर्विस के लिए ऑफलाइन रिचार्ज अपनी तरह की इंडस्ट्री की अनूठी पहल है।

देहरादून। बाजार की अपनी मौजूदगी को और मजबूत करने और नए बाजारों में प्रवेश करने के इरादे से देश के प्रमुख स्वदेशी ओटीटी प्लेटफॉर्म, ऑल्ट बालाजी और पेप्वाइंट इंडिया ने रणनीतिक साझेदारी की है। यह पहल मुख्य रूप से ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण बाजारों के उपभोक्ताओं के लिए है जिन्हें डिजिटल-असिस्टेंस और ऑफलाइन सबस्क्रिप्शन भुगतान विकल्पों की जरूरत है।

ऑल्ट बालाजी को कंटेंट को वृहद स्तर पर लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है क्योंकि इसके दर्शक पूरे भारत में हैं। पेप्वाइंट के भारत भर में 45,000 से अधिक तकनीक से लैस टेक-इनेबल्ड रिटेलर्स हैं, जिनके 80 फीसद से अधिक ग्राहक ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण बाजारों से संबंधित हैं। इस साझेदारी से ऑल्ट बालाजी को इन बाजारों में कंटेंट की पहुंच को और अधिक सुलभ बनाने तथा इन बाजारों में अधिक गहराई तक पहुंच बनाने में मदद मिलेगी।

ऑल्ट बालाजी के प्रशंसकों के लिए, पेप्वाइंट ऑफलाइन स्टोर्स एक्टिवेशन के लिए निर्बाध सहायता प्रदान करते हैं। इसके साथ ही सबस्क्रिप्शन और रिन्यूवल के लिए कैश भुगतान और उनके घरों तक प्रोग्राम की आसान पहुंच की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा, ऑल्ट बालाजी के ग्राहकों को 60़ इंडियन ओरिजिनल्स की कंटेंट लाइब्रेरी की सुविधा मिलेगी।

वर्तमान महामारी के दौर में, मुख्यधारा के मनोरंजन का एक मजबूत विकल्प बन चुके ऑल्ट बालाजी के प्रति माह सब्सक्रिप्शन में जबरदस्त बढ़त देखने को मिली है। लॉकडाउन के बाद हर दिन औसतन 17,000 लोगों ने इसका सब्सक्रिप्शन लिया है जबकि लॉकडाउन से पहले मार्च में यह आँकड़ा औसतन 10,600 था। इस तरह सब्सक्रिप्शन में 60ः की बढ़ोतरी हुई है।

पिछले 10 वर्षों से पूरे भारत में संचालन करने वाली एक प्रमुख ऑफलाइन-टू-ऑनलाइन (ओ2ओ) कंपनी पेप्वाइंट, ऑल्ट बालाजी की ओर से कैश जुटाने के लिए अपने रिटेल आउटलेट्स तक पहुंच प्रदान करेगी और उपभोक्ताओं को ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म पर फ्रेश, असली और दिलचस्प कंटेंट देखने की सुविधा मुहैया कराएगी।

ऑल्ट बालाजी के सीईओ और बालाजी टेलिफिल्म्स के ग्रुप सीओओ नचिकेत पंतवैद्य ने कहा, “अपने भारत के दर्शकों के लिए देशी ओरिजिनल्स तैयार करने की ओर हमारे बढ़ते फोकस की वजह से कंटेंट का मासिफिकेशन हुआ है। इसके कारण इन क्षेत्रों से प्लेटफॉर्म पर दर्शकों की संख्या और बिताए गए समय में वृद्धि हुई है। इसलिए, पे पॉइंट के साथ हमारा जुड़ाव सही दिशा में एक रणनीतिक कदम है जो हमें ग्रामीण और अर्ध-ग्रामीण बाजारों में मजबूती से पैर जमाने में सक्षम बनाएगा। हमें खुशी है कि यह यूजर्स को बेहतरीन अनुभव देने को साथ ही ट्रांजैक्शन को आसान बनाएगा। हमारा मानना है कि ऐसा करने से दर्शकों के साथ अपने विश्वास के बाँड को और मजबूत कर सकेंगे।”

पेप्वाइंट इंडिया के प्रबंध निदेशक केतन दोषी ने कहा, “ऑल्ट बालाजी जैसे जन मनोरंजन के विकल्पों के लिए, भारत के ग्रामीण जिलों में बड़ी संख्या में प्रशंसक हैं। हालाँकि, कम डिजिटल-सेवी फैंस के लिए सर्विस को एक्टिवेट करना और ऑफलाइन रिचार्ज करना एक मुश्किल है। यह पार्टनरशिप इस आबादी के लिए त्वरित एक्टिवेशन और रिन्यूवल रिचार्ज करने के लिए एक वरदान साबित होगी।”

केतन कहते हैं “ऐसी वीडियो-ऑन-डिमांड ओटीटी सर्विस के लिए ऑफलाइन रिचार्ज इस तरह की इंडस्ट्री की अनूठी पहल है। इस पार्टनरशिप से ऑल्ट बालाजी को सब्सक्राइबर्स बेस बढ़ाने में मदद मिलेगी, जबकि पेप्वाइंट देश भर में उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराई जा रही अपनी सर्विसेस की किटी में इस अनूठे प्रॉडक्ट को शामिल करेगा।”

यह जुड़ाव ऑल्ट बालाजी को ओटीटी स्पेस को घर-घर तक पहुंच बनाने और देश के हर कोने तक पहुंचाकर आक्रामक रूप से अपनी दर्शक संख्या को बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। ये सर्विस अनेक इंटरफेस मसलन डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट-फोन से लेकर इंटरनेट-रेडी-टेलीविजन तक पर उपलब्ध है। सब्सक्रिप्शन-बेस्ड वीडियो ऑन डिमांड ( सर्विस अत्याधुनिक तकनीक और दिलचस्प स्टोरीटेलिंग का मिश्रण है। हर तरह के दर्शकों की जरूरतों को पूरा करने वाले सभी जेनर वाली 60़ ओरिजिनल्स की विशाल लाइब्रेरी के साथ, ऑल्ट बालाजी के शोज थ्रिलर, ड्रामा, रोमांस, यूथ ड्रामा, हॉरर, कॉमेडी इत्यादि का संगम हैं। प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध या पाइपलाइन में मौजूद प्रत्येक शो को जनसांख्यिकीय और समाजशास्त्रीय आधार पर दर्शकों की रुचि को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है।

ऑल्ट बालाजी ने ’अपहरण’, ’मेंटलहुड’, कोड एम ’, ’कहने को हमसफर हैं’, ’कर ले तू भी मोहब्बत’, ’एमओएम मिशन ओवर मार्स’, ’ कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला’, ’द वर्डिक्ट-स्टेट वर्सेसध्नानावती’, ’ब्रोकन…बट ब्यूटीफुल’, ’रागिनी एमएमएस रिटर्न्स’, ’टेस्ट केस’, ’बोस’ जैसे जाने-माने शो की विरासत तैयार की है जिन्हें दर्शकों ने खूब सराहा है।

पेप्वाइंट, फास्ट-मूविंग कंज्यूमर सर्विसेज की लास्ट माइल डिलीवरी के लिए एक विश्वसनीय पार्टनर है। यह बिल भुगतान, रिचार्ज, डीटीएच, ट्रेवल बुकिंग, एटीएम निकासी, वॉलेट जैसी 100 से अधिक सेवाएं मुहैया करता है। तकनीक से लैस रिटेलर्स एक्सेसबिलिटी, सुविधा के मामले में आस-पास के लोगों व एंड कस्टमर्स के लिए फायदेमंद है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *