‘स्टुडेंट्स फस्र्ट’ पहल के तहत कोरोना वायरस के कारण बंद होने वाली क्लासों के एवज में छात्रों के लिए निःशुल्क ऑनलाइन लाइव कक्षा चलाने की घोषणा -जानिए खबर

  • मेरिटेशन जेईई / एनईईटी परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए लाइव क्लास आयोजित करेगा।
  • छात्रों को इससे काफी लाभ होगा क्यांेकि वे संस्थानों से बाहर भी अपनी तैयारी को जारी रख पाएंगे।
  • इंटरएक्टिव लर्निंग के तहत छात्र अपने सवालों का समाधान पा सकेंगे और फीडबैक भी ले पायेंगे और वे पूरी तरह से बाधा रहित वातावरण में आगामी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर पाएंगे।

देहरादून। कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप और इसके कारण उत्पन्न अनिश्चितता ने पूरे भारत में स्कूलों और शैक्षणिक संस्थानों को प्रभावित किया है। ऐसी स्थिति में, भारत में प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कराने वाले संस्थान और एडटेक प्रमुख आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने अपनी सहायक कंपनी, मेरिटनेशन के माध्यम से छात्रों के लिए विशेष निःशुल्क लाइव क्लासेस आयोजित करने की घोशणा की है।

  • क्लासेस पहली से 12वीं कक्षा तक के छात्रों और जेईई / एनईईटी इत्यादि जैसी विशेष परीक्षाओं के लिए आयोजित की जाएगी।
  • इससे स्कूल और संस्थान के बंद होने से छात्रों की पढ़ाई की प्रक्रिया पर पड़ने वाले असर को कम करने में मदद मिलेगी।

इसके अलावा, मेरिटनेशन जेईई / एनईईटी की परीक्षा में षामिल होने वाले छात्रों के लिए निः शुल्क लाइव क्लासेस भी आयोजित करेगा। जेईई 2020 की परीक्षा 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक और एनईईटी 2020 की परीक्षा 3 मई को आयोजित होने वाली है। इन प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए तैयारी का यह अंतिम चरण महत्वपूर्ण है। इसलिए ये कक्षाएं यह सुनिश्चित करेंगी कि छात्र अपने घरों में पूरी सुरक्षा के साथ अध्ययन कर सकें और उनके अध्ययन के कार्यक्रम की निरंतरता भी बनी रहे। इसके अलावा, छात्र www.meritnation.com पर अध्ययन सामग्री को निशुल्क प्राप्त कर सकेंगे।

मेरिटनेशन के संस्थापक और सीईओ श्री पवन चैहान का मानना है कि घर पर पढ़ाई करना छात्रों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है क्योंकि इससे वे पूरी तरह से बाधा मुक्त वातावरण में और अपनी जगह पर पढ़ाई कर सकेंगे और अपने कमजोर क्षेत्रों पर अधिक ध्यान दे सकेंगे।

उन्होने कहा, “अपने घर में अध्ययन करने के लिए अनुशासन के एक निष्चित बुनियादी स्तर की आवश्यकता होती है, लेकिन अगर कोई छात्र इसका पालन करता है, तो इससे उसे बहुत अधिक लाभ होगा। शैक्षणिक व्यवधान की स्थिति में, हम छात्रों के लिए उनके घरों में लाइव क्लास की सुविधा प्रदान करने के लिए स्कूलों के साथ मिलकर काम करेंगे। सभी शिक्षक अपने छात्रों की मदद करने के लिए किसी भी सहायता के लिए मेरिटनेशन तक पहुँच सकते हैं। मेरिटनेशन यह सुनिश्चित करेगा कि छात्रों को अपने घरों के सुरक्षित माहौल में अध्ययन करने के लिए सभी सहायता मिल सके।”

“हमारे सत्र इंटरैक्टिव होंगे जिससे छात्रों को संदेहों को दूर करने, प्रश्न पूछने, प्रष्नों का समाधान पाने और अपनी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलेगी। हम आशा करते हैं कि छात्र और शिक्षक हमारी पहल का लाभ उठाएंगे और हम उनकी मदद करने के लिए अपनी तकनीक का उपयोग करेंगे।”

एईएसएल के निदेशक और सीईओ श्री आकाश चैधरी ने कहा, ‘‘एईएसएल परिवार के लिए, हमने ‘स्टूडेंट्स फस्र्ट’ को हमेशा प्राथमिकता दी है। हमें बच्चों को घर से अपनी नित्य शिक्षा जारी रखने के लिए सुपर सपोर्ट करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। हमारे तकनीक प्लेटफॉर्म ने कोविड- 19 वायरस के कारण षिक्षा में हो रहे व्यवधान पर जीत हासिल की है। ”

भारत में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले एक प्रमुख शैक्षिक संस्थान, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड ने जनवरी, 2020 में एप्लेक्ट लर्निंग सिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण करने के लिए इंफो एज (इंडिया) लिमिटेड के साथ एक निश्चित समझौता करके के12 छात्रों की सुविधा के लिए एड-टेक कंपनी का अधिग्रहण किया।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *