पूर्व सैनिक आश्रितों के अलावा उपनल से मिलेगी अन्य लोगों को भी नौकरी -जानिए खबर

देहरादून। राज्य कैबिनेट की बैठक में कई अहम फैसले लिये गये हैं। अब उपनल के जरिए पूर्व सैनिक या उनके आश्रितों के अलावा अन्य लोगों को भी नौकरी मिल सकेगी। केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर उतारने के लिए हेलीपैड विस्तार को मिली मंजूरी है।

इसके साथ ही बैठक में केदारनाथ में चिनूक हेलीकॉप्टर उतारने के लिए हेलीपैड विस्तार को भी मंजूरी दी गई है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में सचिवालय में आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। इस दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए पूरे इंतजाम किए गए थे। बैठक में पर्यटकों के लिए पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना को मंजूरी दी गई है। स्टाम्प व भू उपयोग परिवर्तन में छूट प्रदान की जाएगी। सीमांत क्षेत्रों में मोबाइल फोन टावर लगाने को निजी कंपनियों को प्रति टावर 40 लाख रुपये मिलेंगे। इसके लिए आइटी नीति में संशोधन को स्वीकृति प्रदान की गई है।

सैनिक कल्याण, उच्च शिक्षा, आवास, नियमावली, आबकारी, शहरी विकास के प्रस्ताव कैबिनेट में रखे गए। जिनमें उपनल में सभी को नौकरी के द्वार खोले गए हैं, लेकिन पहली प्रथमिकता पूर्व सैनिको के परिजनों को ही होगी। उत्तराखंड राज्य विश्वविद्यालय विधेयक 2020 को विधेयक लाने कोे मंजूरी दी गई है।

विधायकों के वेतन कटौती को लेकर सरकार विधानसभा में विधेयक लाएगी। राजकीय महाविद्यालयो में संविदा गेस्ट टीचरों की अवधि एक साल बढ़ाई गई है। यह नौकरी करने वाले 257 टीचर हैं।  कैबिनेट ने मेडिकल काॅलेज में मेडिकल सोशल वर्कर्स सेवा नियमावली को मंजूरी दी है। उत्तराखंड नागरिक सुरक्षा क और ख नियमावली में संशोधन को मंजूरी दी गई है। कृषि विभाग का शासन स्तर में अनुभाग को एक कर दिया गया है। पहले यह चार अनुभाग थे। इसमें उद्यान, कृषि, होर्टीकल्चर को जोड़कर एक किया गया है।

माया देवी के मंदिर की ऊंचाई 270 फीट, जूना अखाड़ा मंदिर की ऊँचाई 197 फीट करने की परमिशन कैबिनेट ने दी है। सतर्कता विभाग को कैबिनेट ने आरटीआई नियम से बाहर कर दिय है। कॉर्बेट पार्क में एडवांस बुकिंग के पैसे वापस करने को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। यह पैसे 1 करोड़ 85 लाख रूपये हैं।

आईटी पॉलिसी में संशोधन किया गया है। अब बॉर्डर एरिया में 40 लाख रुपये सब्सिडी सरकार कंपनी को देगी। 25 किलोवाट के सोलर मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना को मंजूरी दी है। इसमें स्टाम्प पेपर में 100 प्रतिशत छूट दी जायेगी। केदारनाथ धाम में स्थित हेलीपैड के विस्तारीकरण को कैबिनेट ने मंजूरी दी है। अब केदारनाथ धाम में चिनूख हैलीकॉप्टर उतर सकेगा।

यमुनोत्री रोपवे को मैसर्स कम्पनी के साथ विवाद को सरकार ने खत्म कर दिया है। खरसाली यमुनोत्री रोपवे को सरकार अब पीपीपी मौड पर बनाएगी। देहरादून के मेहरे गांव में शहीद के नाम पर बनने पेट्रोल पंप में नियमों में छूट दी गयी है। उत्तर प्रदेश श्रम नियमावली को उत्तराखंड कैबिनेट ने सुधार को मंजूरी दी है।

एक्सरे प्राविधिक सेवा नियमावली को मंजूरी दी गई। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पर्यटक प्रोत्साहन कूपन योजना को शुरू किया गया। ई बुकिंग करने वाले पर्यटकों को 1000 रुपये की छूट मिलेगी। पर्यटक स्थलों पर 3 दिन रहने पर भी यह छूट मिलेगी।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *