आज से करें आवेदन; अतिथि शिक्षक के लिए 13 से 22 दिसम्बर रात तक होंगे आवेदन

देहरादून। 5034 अतिथि शिक्षकों के पदों के लिए बृहस्पतिवार से आवेदन किये जा सकेंगे। सुबह आठ बजे से शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल पर आवेदन प्रक्रिया शुरू हा जाएगी, जो 22 दिसम्बर रात 12 बजे तक चलेगी।

एक चर्चित समाचार पत्र में प्रकाशित खबर के अनुसार आवेदन पूरी तरह से निःशुल्क है वहीं, चयनित अभ्यर्थियों को तैनाती के बाद प्रतिमाह 15 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा। साथ ही सहायक अध्यापकों के 834 और प्रवक्ताओं के 4200 पदों पर अतिथि शिक्षकों की भर्ती के लिए शिक्षा विभाग ने एक दिन पहले ही विज्ञापन जारी किया था। शिक्षा निदेशक आर.के. कुंवर ने बताया कि 13 दिसम्बर सुबह आठ बजे से शिक्षा विभाग के एजुकेशन पोर्टल पर आवेदन किया जा सकता है।

वहीं पोर्टल पर ही सभी 13 जिलों में विषयवार रिक्त पदों का ब्योरा भी उपलब्ध रहेगा। अभ्यर्थी रिक्त पदों की संख्या को देखकर उनके अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंमित तिथि के बाद साॅफ्टवेयर खुद ही मेरिट तैयार कर जिलवार सूची जारी कर देगा। इस सूची के आधार पर ही रिक्त पदों पर अतिथि शिक्षकों की तैनाती की जाएगी।

अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति नियमित शिक्षकों की भर्ती होने तक के लिए की गई है। पिछले वर्ष पहली बार अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति केवल 89 दिनों के लिए की गई थी। जिसे प्रदर्शन के आधार पर आगे बढ़ाया जाना था। इस बार कोर्ट के आदेश पर इस प्रावधान को समाप्त कर दिया गया है। इसके स्थान पर स्थाई व नियमित नियुक्ति होने तक की शर्त रखी गई है।

– साभार

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply