स्वच्छ कॉलोनी के रूप में मुख्यमंत्री ने केवल विहार वेलफेयर कमेटी के पदाधिकारियों को किया पुरस्कृत -जानिए खबर

देहरादून। दून स्मार्ट सिटी लिमिटेड ने केवल विहार (संयुक्त) को कूड़ा प्रबंधन के क्षेत्र में सबसे स्वच्छ कॉलोनी के पुरस्कार से सम्मानित किया जिसको केवल विहार वेलफेयर सोसायटी (ए से डी लेन) और केवल विहार वेलफेयर कमेटी (ई एवं एफ) के पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री, उत्तराखंड से कई गणमान्यों और नागरिकों की उपस्थिति में ग्रहण किया।

उल्लेखनीय है कि केवल विहार के करीब 200 परिवार में से अधिकांश कूड़ा प्रबंधन की मुहिम से जुड़े हुए हैं। यद्यपि दोनों सोसायटीज अलग अलग अपनी कार्यविधि संचालित करती हैं पर स्वच्छता से जुड़े महान कार्य के लिए दोनों सोसायटीज के अधिकांश सदस्यों ने कंधे से कंधा मिलाकर इस महान मुहिम से जुड़ने का फैसला किया।

इस एकता के अनूठे उदाहरण में महत्त्वपूर्ण योगदान ’केवल विहार इको ग्रुप’ और ’वेस्ट वॉरियर्स’ का रहा। कुल मिलाकर साल में करीब 2500 किलो कूड़ा रीसाइक्लिंग के लिए भेजा गया, गीले कूड़े से खाद बनाई गई। इसके अलावा घर के पुराने पर्दों और चादरों से कॉलोनी की महिलाओं द्वारा 11000 कपड़े के थैले बनवाकर इको ग्रुप ने केवल विहार और आसपास के निवासियों को मुफ्त बांटे जिस से घरों में पॉलीथीन का आना कम हुआ।

दोनों सोसायटीज ने साथ मिलकर कॉलोनी में कई स्वच्छता के कार्यक्रम भी चलाए जिसमें सीनियर सिटीजंस, महिलाओं और बच्चों ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया। इस एकता की मिसाल का यह परिणाम है कि केवल विहार आज कूड़ा प्रबंधन में देहरादून की नं 1 सर्वोत्तम कॉलोनी है। यह यात्रा का केवल एक पड़ाव मात्र है, मंजिलें अभी और भी हैं।

’जब हम हो जाते हैं सब एक, प्रयास रंग बिखेरता अनेक’

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *