सुदूर ग्रामीण अंचलों को मिलेगा योजनाओं का लाभ

देहरादून। जन शिकायतों के निस्तारण में तेजी लाने के साथ ही सुदूर ग्रामीण अंचलों में योजनाओं का लाभ मिल सके इसका विशेष ध्यान देना होगा यह बात बेबी रानी मौर्य ने आज स्थानीय सर्किट हाउस मंे जनता से मुलाकात के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य शिक्षा, सड़क व पेंशन से जुड़े मामलों में पूर्ण सतर्कता बरती जाय। राज्यपाल ने पर्वतीय क्षेत्र से हो रहे पलायन को रोकने और ग्रामीण क्षेत्रों तक युवाओं में बढ़ रही नशे की प्रवृृत्ति को रोकने के लिए जन जागरूकता अभियान चलाने की बात कही। इस अवसर पर उन्होंने सर्व प्रतिभा लोक विद्या सांस्कृतिक समिति द्वारा बनाये गये कुमाऊॅनी भाषा में लिखित मातादेवी के भजनो का विमोचन किया। लोक भाषा को बढ़ावा देने के लिए यह सराहनीय कदम है। इसके अलावा उन्हें उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग पूर्व सदस्या श्रीमती मंजुला बिष्ट द्वारा तीन पुस्तकें जिनका संपादन स्वयं उन्होंने किया था उन्हें भेंट किये जिनमें भरते फूल बहते आॅसू, योग समग्र स्वास्थ्य, चली श्याम निरन्तरम पुस्तकें थी।

राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी जनपद में लेखन व शोध कार्य सहित साहित्य के क्षेत्र में अच्छा काम होता है जो हम सबके लिए अनुकरणीय है। हिमालय से उदघोष के सम्पादक दीपक पाण्डे ने भी अपनी पत्रिका राज्यपाल को भेंट की। राज्यपाल ने कहा कि जो भी शिकायतें की जाय उसमें प्रमाणिकता हो इसका विशेष ध्यान दिया जाय। अनावश्यक रूप बदले की भावना से कोई शिकायत न हो इसका ध्यान देना होगा। इस अवसर पर उन्होंने यहाॅ के प्राकृतिक सौन्दर्य का अवलोकन करते हुए कहा कि पर्वतीय क्षेत्र में पर्यटन की अपार सम्भावनायें है यहाॅ के पर्यटन को विकसित करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर भाजपा जिलाध्यक्ष गोविन्द सिंह पिलख्वाल, भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष कुन्दन सिंह लटवाल, भाजपा नगर अध्यक्ष कैलाश गुरूरानी, अनुसूचित जाति मोर्चें के जिलाध्यक्ष चन्दन लाल टम्टा, गिरीश खोलिया, अजय वर्मा, सज्जन लाल टम्टा, गिरीश नाथ गोस्वामी, सुप्रिया आर्या, पियूष कुमार, चन्द्रशेखर आर्य, जे0डी0 पाण्डे, धर्मवीर, अमन कुमार, हरीश कनवाल, शिवराज बनौला सहित उत्तराखण्ड क्रान्ति दल के पदाधिकारियों सहित अन्य लोगो ने राज्यपाल से शिष्टाचार भेंट की और अनेक समस्याओं के बारे में वार्ता की।

राज्यपाल ने इस अवसर जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया को निर्देश दिये कि जनपद में साधन विहीन व निर्बल वर्ग के बच्चों को यथा सम्भव सहायता पहुॅचाने की कोशिश की जाय और जहाॅ पर समस्यायें अधिक है उनका निराकरण करने की कोशिश की जाय। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पी0 रेणुका देवी, राज्यपाल के ए0डी0सी0 असीम श्रीवास्तव, अपर जिलाधिकारी के0एस0 टोलिया, उपजिलाधिकारी विवेक राय, तहसीलदार खुश्बू आर्या, थानाध्यक्ष नीरज भाकुनी सहित अनेक अधिकारी व जनप्रतिनिध मौजूद थे।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply