मकर संक्राति पर्व के पर्व पर प्रदेशवासियों को मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

देहरादून (सू.ब्यूरो)। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को मकर संक्राति पर्व की शुभकामनाएं दी है। अपने शुभकामना संदेश में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि मकर संक्रान्ति का पर्व नई शुरूआत एवं नई गति का पर्व है।

इस पर्व पर सभी प्रदेशवासियों के लिए सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना करते हुए मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि भगवान सूर्य की आराधना का यह पर्व हम सबके जीवन में नई ऊर्जा और उत्साह का संचार करे।

क्यों मनाया जाता है मकर संक्राति का पर्व

हिंदू मान्यताओं के अनुसार इस दिन सूर्य धनु राशि छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करता है। इसी के साथ उसकी उत्तरायण होने की गति शुरू होती है, जो शुभ काल माना जाता है। माना जाता है कि इस दिन सूर्य अपने पुत्र शनिदेव से नाराजगी दूर करने के लिए उनके घर गए थे। इस दिन से ही वसंत ऋतु की शुरुआत भी हो जाती है।

बता दें कि ज्योतिषाचार्य के अनुसार मकर संक्रांति 14 जनवरी को शाम 7 बजकर 50 मिनट पर शुरू हो रही है। इसलिए अगले दिन यह पर्व मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि तिल का उबटन लगाकर स्नान करें। चावल और काली दाल की खिचड़ी, घी, गुड़, तिल, गजक का सेवन करें और अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार दान करने से पुण्य मिलता है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply