ग्रामीण छात्रों के लिए भारती फाउंडेशन ने सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन की टिकटेकर्लन पाठ्यसामग्री की शुरुआत की -जानिए खबर

  • भारती फाउंडेशन अपने क्वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत अपने ग्रामीण सत्य भारती स्कूलों के साथ-साथ सहभागी सरकारी स्कूलों में भी टिकटेकर्लन पाठ्यसामग्री को पहुंचाएगी।
  • 16 राज्यों और संघशासित प्रदेशों में 2,70,000 से अधिक छात्र हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में 8,000 से अधिक शैक्षिक वीडियो से लाभान्वित होंगे।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 1-10 के छात्रों को कक्षा-वार शैक्षिक पाठ्यसामग्री तक पहुँच हासिल होगी, जो कि क्षेत्रीय भाषाओं में एनसीईआरटी पाठ्यचर्या के साथ सुमेलित हैं।

देहरादून। भारती फाउंडेशन ने, जो भारती एंटरप्राइजिस की लोकोपकारी संस्था है, सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन (सीएसएफ) के साथ सहभागिता में टिकटेकर्लन पाठ्यसामग्री की शुरुआत की है। जो कि गणित और विज्ञान के विद्याप्राप्ति वीडियो का भंडार है, और जिसे छात्रों के लिए हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में विशेष रूप से डिजाइन और संग्रहीत किया गया है। यह पहल छात्रों को वीडियो आधारित विद्याप्राप्ति संसाधन उपलब्ध कराएगी, जिन्हें घर से या स्कूल के बाहर से एक्सेस किया जा सकता है। यह ठोस शैक्षणिक साधनों और बृहत विषयवस्तु पुस्तकालय के साथ शिक्षकों की भी सहायता करेगा, जो कि छात्रों की गणितीय और वैज्ञानिक योग्यताओं का संवर्धन करेगा।

सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन और गुगलडाॅट ओआरजी द्वारा तैयार किए गए विद्याप्राप्ति वीडियो के आसानी-से-एक्सेस किए जा सकने वाले इस भंडार से पूरे भारत में सत्य भारती स्कूलों के ग्रामीण छात्रों के साथ-साथ सत्य भारती क्वालिटी सपोर्ट प्रोग्राम के अंतर्गत सरकारी स्कूलों के छात्र लाभान्वित होंगे। सेंट्रल स्क्वायर फाउंडेशन एक लाभ-निरपेक्ष संस्था है जो भारत के सभी बच्चों के लिए उत्कृष्ट विद्यालयी शिक्षा सुनिश्चित करने के स्वप्न के साथ कार्य कर रही है।

इस सहभागिता के बारे में चर्चा करते हुए, भारती फाउंडेशन की सीईओ सुश्री ममता सैकिया का कहना था, “यह हमारा निरंतर प्रयास रहा है कि अभिनव शिक्षण-विद्याप्राप्ति पद्धतियों के माध्यम से ग्रामीण बच्चों को उत्कृष्ट शिक्षा तक पहुंच उपलब्ध कराई जाए।

प्रौद्योगिकी और मोबाइल फोन ने, खास तौर पर जब कोविड-19 के कारण स्कूल बंद हैं, यह सुनिश्चित करने में हमारी मदद की है कि ग्रामीण छात्र घर पर रहते हुए पढ़ाई-लिखाई में लगे रहें। टिकटेकर्लन पाठ्यसामग्री हमारे छात्रों के लिए प्रभावी और अविच्छिन्न शिक्षा सुनिश्चित करने के हमारे प्रयासों में एक परिवर्धन है।”

टिकटेकर्लन उत्कृष्ट डिजिटल विद्याप्राप्ति संसाधनों का एक भंडार है, जिसका उद्देश्य ऑनलाइन विद्याप्राप्ति के तीन महत्वपूर्ण पहलुओं यानि उत्कृष्ट पाठ्यसामग्री, प्रणबद्धता और पहुंच का समाधान करना है। ये वीडियो ल्वनज्नइम के साथ-साथ मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शिक्षण-विद्याप्राप्ति और शिक्षक विकास के संसाधनों के भंडार के रूप में परिकल्पित राष्ट्रीय शिक्षक प्लेटफार्म -दिकशा पर उपलब्ध हैं।

भारती फाउंडेशन ग्रामीण स्कूलों में अध्यापन और विद्याप्राप्ति की गुणवत्ता को प्रोत्साहन देने और संवर्धन करने तथा उन्हें विद्याप्राप्ति उत्कृष्टता संस्थानों के रूप में विकसित करने के लिए विभिन्न संगठनों के साथ मिलकर काम कर रही है। इस समय यह फाउंडेशन ग्रामीण भारत के लिए अपने शिक्षा कार्यक्रमों के माध्यम से 16 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लगभग 1,000 स्कूलों में, जिनमें सरकारी स्कूल और सत्य भारती स्कूल शामिल हैं, 2,70,000 से अधिक छात्रों तक पहुंची हुई है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *