बिगुल संस्था ने बुद्धिजीवियों के संग मनायी दीपावली -जानिए खबर

देहरादून। दो साल से सामाजिक, साहित्या, सांस्कृतिक एवं महिलाओं को स्वरोजगार एवं नारी सशक्तिकरण के लिए बिगुल संस्था ने एक बीड़ा उठाया है। बता दें कि यह संस्था जहां कई गरीब महिलाओं को रोजगार दे रही है। वहीं अपनी संस्कृति को बचाने लिए भी समाज के बुद्धिजीवियों को साथ लेकर चल रही है।

बता दें कि आज दीपावली के शुभावसर पर कारगी चैक के निकट जेपी प्लाजा के हाल में सैकड़ों लोगों ने कार्यक्रम में भाग लिया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विनोद चमोली विधायक धर्मपुर भी मौजूद रहेे। बिगुल संस्था के संरक्षक प्रो0 डी0आर0 पुरोहित, डा0एम0एन0 गैरोला भी मैजूद रहे। वहीं डा0 पुरोहित ने दीप जलाकर कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा कि लोकगीत, जनगीत का बहुत बड़ा महत्व है।

जहाँ हमारी वर्तमान पीढ़ी अपनी लोकसंस्कृति को धीरे धीरे भूल रही है वही आपसी प्रेम भी समाप्त हो रहा है। लोकगीतों व जनगीतों से वही प्रेम याद किया जाने का प्रयास किया जा रहा है। जनकवि अतुल शर्मा ने अपनी कविता सुनाते हुए कहा कि जब उत्तराखंड आंदोलन शुरू हुआ था तब कविता के माध्यम से जनक्रांति आयी थी।
Bigul institution ,Diwali ,intellectuals
वहीं राष्ट्रीय कवि डाइट के प्राचार्य राकेश जुगरान ने खुदेड़ गीत पर कविता कहते हुए कहा कि आज खुद (याद) किसी को आती नही क्योंकि मोबाइल की बजह से खुद भी धीरे धीरे अपने में ही सिमट कर रह गयी। संस्था की संस्थापक मंजुला ने बताया कि हमारी संस्था फिनाइल बनाती है जिसे बाजार में लोग काफी पसंद करते हैं। कई गरीब परिवार की महिलाओं को भी रोजगार मिला हुआ है।

इस कार्यक्रम में कई जाने माने विद्वान गजलकार डा0 राकेश जोशी, कवित्री रचना शर्मा, डा0 शैलेश मैठाणी, प्रदीप बहुगुणा, भुवन कुनियाल,कई लोगों ने भाग लिया। संस्था की अध्य्क्ष नूतन गैरोला ने कहा कि हम पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए दिप जलाकर ही दीपावली मनाएं। इस कार्यक्रम में अपने गीतों से बच्चों ने सबका मन भाया। कार्यक्रम का कुशल संचालन शिवचरण बनावल ने किया ।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *