नई सोच के साथ हंस फाउंडेशन की नई पहल; ग्रामीणों को ठंड से बचने के लिए वितरित किए कंबल -जानिए खबर

रुद्रप्रयाग जिले के अगस्तमुनि में अगस्तेश्वर महादेव की यह पावन धरती श्रीभोले जी महाराज और माताश्री मंगला जी के जयकारों से गुंज उठी। हजारों के संख्या में रूद्रप्रयाग के दूर दराज के क्षेत्रों से पहुंचे ग्रामीणों के मुखारबिंद से अगस्तेश्वर महादेव की इस धरती पर माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को कंडकड़ाती ठंड से बचने के लिए आशीर्वाद स्वरूप प्रदान किए गए कंबलों के लिए धन्यावद के शब्द निकल रहे है।

आज भले ही मैदानी क्षेत्रों में मौसम ने करवट ले ली हो। लेकिन उत्तराखंड में आज भी कड़कड़ाती ठंड का प्रकोप जारी है। लोगों का जीवन इस कड़कड़ाती ठंड में अभी भी आगोश में है। ऐसे में जिन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वह है बेसराहा और गरीब लोग,जिनके पास रहने के लिए न तो ठीक से छत हैं और ना ही इस कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कोई दूसरा साधन। ऐसे समय में हंस फाउंडेशन के तत्ववाधान में ‘नई पहल नई सोच’ के बैनर तले रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल और सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता एवं समाज सेवी संजय दरमोड़ा ने रूद्रप्रयाग के दूर-दराज के गांव से आए बेसहारा और गरीब लोगों को कंबल वितरित किए। ताकि इस कड़कड़ाती ठंड से इन लोगों को राहत पहुंचायी जा सके।

रूद्रप्रयाग के अगस्तमुनि में आयोजित कार्यक्रम में ग्रामीणों को माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीर्वाद से कंबल प्रदान करते हुए रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने कहा कि यह हमारे राज्य के लिए हर्ष और गर्व का विषय हैं कि हमारे पास हंस फाउंडेशन जैसी संस्था है। जो माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज के सानिद्य में प्रदेश के उत्थान के लिए कई योजनाओं पर कार्य कर रही है। घिल्डियाल के कहा की आज यहां रूद्रप्रयाग जिले के दूरस्थ क्षेत्रों से आए ग्रामीणों को हंस फाउंडेशन के माध्यम से कंबल वितरित किए गए है,जिन्हें वाकई में मदद की आवश्यकता है। हमने इसके लिए ऐसे परिवारों का चयन किया था। जिनके पास इस हाड कंपकपा देने वाली सर्दी में बचने के लिए उतनी सुविधाएं नहीं हैं,जितनी होनी चाहिए। इन लोगों को आज माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी के आशीर्वाद से कंबल वितरित किए गए। जिन्हें पाकर यह लोग बहुत खुश है।

जिलाधिकारी ने कहा कि हंस फाउण्डेशन द्वारा जनपद में कई क्षेत्रों में कार्य किया जा रहा है। स्वास्थ्य सेवाओं से लेकर गरीब एवं निराश्रित लोगों की मदद करने में हंस फाउण्डेशन ने बढ़चढ़ कर मदद की है। जनपद के गरीब एवं निराश्रित जरूरत मन्द लोगों को ठण्ड से बचाने के लिए उन्होंने हंस फाउण्डेशन से बात की थी। हंस फाउण्डेशन द्वारा चयनित लाभार्थियों को कम्बल देने पर सहमति जताई जिसका कि आज वितरण हंस फाउण्डेशन की ओर से संजय दरमोड़ा द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जो लाभार्थी आज नहीं आ पाये हैं उन्हें तहसीलदार के द्वारा उनके गांव में पहुंचाया जायेगा। उन्होंने जनपद में हंस फाउण्डेशन द्वारा की जा रही सहायता के लिए आभार जताया।

रूद्रप्रयाग में आयोजित कंबल वितरित कार्यक्रम में दिल्ली से विशेष तौर पर पहुंचे सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता और समाज सेवी एवं रुद्रप्रयाग जिले के दरम्वाड़ी गांव के रहने वाले संजय दरमोड़ा ने इस मौके पर माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के श्रीचरणों में कोटी-कोटी प्रणाम करते हुए कहां कि मेरे लिए और मेरे जिले के लिए आज बहुत ही सम्मान की बात हैं कि पूज्य माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के श्रीचरणों का आशीर्वाद हमारी धरती को मिला है। इस मौके पर संजय दरमोड़ा ने कहां कि हम हंस फाउंडेशन का आभार प्रकट करते हैं कि आपने ने हमारे क्षेत्र के उन लोगों की सुध ली जिन्हें आज के समय में मदद की बहुत आवश्यता है। इस कड़कड़ाती ठंड में जिन लोगों के पास ठंड से बचने के लिए ठीक से कपड़े भी उपलब्ध नहीं है। उन्हें माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीर्वाद से कंबल प्रदान किए गए है। इससे बड़ा सहयोग इन लोगों के लिए क्या हो सकता है।

सजंय दरमोड़ा ने इस मौके पर कहा कि पहाड़ के दूर-दराज के गांव तक मॉडल शिक्षा, मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल और जल-जगंल-जमीन के संरक्षण के साथ-साथ महिला सशक्तिकरण के लिए हंस फाउंडेशन जो कार्य कर रहा है। यह बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है। उत्तराखंड के चार धाम यात्रा पर आने वाले लाखों श्रद्धालुओं को आज हंस फाउंडेशन के माध्यम से जो स्वास्थ्य की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। इन्हें मैं जमीन पर साकार होते हुए देख रहा हूं। निश्चित तौर पर यह बहुत ही सराहनीय कार्य है। इसके लिए हम माता मंगला जी और भोले जी महाराज को प्रणाम करते है। साथ ही हम जिलाधिकारी आदरणीय मंगेश घिल्डियाल जी,सभी प्रशासनिक अधिकारियों एवं हंस फाउंडेशने के कार्यकर्ताओं का भी आभार व्यक्त करते हैं कि आप सब ने हमें इस महत्वपूर्ण कार्य में सहयोग किया।

आपको बता दें कि पिछले कई दिनों से उत्तराखंड के अलग-अलग क्षेत्रों में हंस फाउंडेशन के तत्ववाधान में माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी के आशीर्वाद से पौड़ी, डोईवाला, नीलकंठ, देहरादून, सुरकंडा, यमकेश्वर, कांवली, द्रोणपूरी, गांधी ग्राम, प्रेमनगर और उत्तराखंड के तमाम पहाड़ी क्षेत्रों में बेघर और गरीब लोगों को कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कंबल वितरीत किए जा रहे है। इसी कड़ी में बुधवार को रूद्रप्रयाग जिले के अगस्तमुनि में हंस फाउंडेशन के सौजन्य से नई पहल नई सोच के माध्मय से रूद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता संजय दरमोड़ा एवं रुद्रप्रयाग जिले के तमाम प्रबुद्धजनों को मौजूदगी में बेसहारा-गरीब लोगों को कड़कड़ाती ठंड से बचने के लिए कंबल वितरित किए गए। इस अवसर कंबल प्राप्त करने वाले हजारों बेसहारा और गरीब लोगों ने माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी, जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल और अधिवक्ता संजय दरमोड़ा का कोटि-कोटि आभार व्यक्त किया है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *