प्रकृति ही हमारे जीवन की नींव है इसे संभाले, संवारे और संजोकर रखें -जानिए खबर

बुद्धा जयंती पार्क सोसाइटी ने सीपीडब्ल्यूडी के साथ मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

-नीरज गुप्ता, नई दिल्ली

नई दिल्ली। विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर बुद्धा जयंती पार्क सोसाइटी ने सेंट्रल पब्लिक वर्क्स डिपार्टमेंट (सीपीडब्ल्यूडी) के साथ मिलकर दिल्ली के सेंट्रल रिज पर स्थित बुद्धा जयंती पार्क में पौधारोपण किया और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। गौरतलब है कि पौधारोपण के दौरान पेड़ों कि मूल प्रजातियों का इस्तेमाल किया गया।

बता दें कि दिल्ली आर्ट सोसाइटी के प्रेसिडेंट नीरज गुप्ता ने बताया कि हम सभी जानते हैं कि विश्व पर्यावरण दिवस दुनिया को पर्यावरण का महत्व समझाने और उसके प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। इसलिए हम हर वर्ष बुद्धा जयंती पार्क में पेड़ों कि मूल प्रजातियों का इस्तेमाल करके इसे मनाते हैं ताकि लोगों को एक सन्देश दिया जा सके कि दिल्ली के पर्यावरण, आबोहवा और जलवायु को साफ रखने के लिए पेड़ों कि मूल प्रजातियां कितनी जरुरी हैं।

पौधारोपण के दौरान पेड़ों कि मूल प्रजातियों का इस्तेमाल किया गया।

इस मौके पर सीपीडब्ल्यूडी के डिप्टी डायरेक्टर जनरल हॉर्टिकल्चर डॉ. प्रसून कुमार त्रिपाठी ने कहा कि आज हम सभी कोरोना जैसी खतरनाक बीमारी से लड़ रहे हैं, ऐसे में यह बहुत जरुरी हो गया है कि हम अपनी प्रकृति को संभाल कर और संजोकर रखें।

नीरज गुप्ता ने बताया कि मुझे बेहद खुशी है कि एक आर्टिस्ट होने नाते मैं अपनी कला के जरिये सोसाइटी को तो संवेदनशील बना ही रहा हूं साथ ही पर्यावरण के प्रति जागरूकता और निष्ठा से अपनी प्रकृति को बचाने में भी अहम योगदान दे रहा हूं।

मैं हमारे युवाओं को इस मौके पर यही संदेश देना चाहूंगा कि प्रकृति ही हमारे जीवन की नीव है, इसे संभाले, संवारे और संजोकर रखे ताकि आने वाली पीढ़ी भी इसका उपयोग कर सके और खुली हवा में सांस ले सके। इस मौके पर सीनियर आईपीएस ऑफिसर व दिल्ली पुलिस पीआरओ एम.एस. रंधावा, सेलवम, डिप्टी डायरेक्टर हॉर्टिकल्चर, सीपीडब्ल्यूडी, गौड़, प्रमोद, असिस्टेंट डायरेक्टर, हॉर्टिकल्चर, दर्शन गांधी, सदस्य, बुद्धा जयंती पार्क सोसाइटी आदि मौजूद रहे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *