टिहरी गढ़वाल फकोट के न्योर गाँव में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने आयोजित किया कैंसर रोकथाम शिविर -जानिए खबर

टिहरी गढ़वाल। विश्व कैंसर दिवस पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा उत्तराखंड के पहाड़ी इलाको में महिलाओं को कैंसर से बचाव के लिए टिहरी गढ़वाल जिले के फकोट स्थित न्योर और मलास गाँव में निःशुल्क महिला स्वास्थय शिविर का आयोजन किया। शिविर का आयोजन कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन और स्व. अनिल कोठियाल स्मृति न्यास के संयुक्त तत्वावधान में किया गया जिसका मुख्य उदेश्य स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की रोकथाम रहा। वरिष्ठ महिला रोग विशेषज्ञा डॉ सुमिता प्रभाकर द्वारा महिलाओं की जाँच एवं उपचार किया गया।

शिविर में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की मेडिकल टीम द्वारा महिलाओं और किशोरियों की एनीमिया, ब्ल्ड शुगर, स्तन एवं गर्भाशय ग्रीवा कैंसर की रोकथाम के लिए जाँच की गयी। शिविर में रोगियों को निशुल्क दवा भी वितरित की गयी। इस शिविर में नौर, बसुई, क्यारी, ताछला और ओडारखेत आदि गांवों की 270 महिलाओं को लाभ हुआ। लगभग ६०ः महिलाओं में खून की कमी पायी गयी एवं स्तन जाँच में कुछ महिलाओं असामान्य लक्षण पाए गए जिनको आगे की जांच के बारे में बताया गया।

 Simple measures for cancer prevention by female students;

शिविर के शुभारम्भ टिहरी गढ़वाल जिले के जिला अधिकारी वी षणमुगम एवं नरेंद्र नगर की एस डी एम युक्ता मिश्रा द्वारा डॉ सुमिता प्रभाकर, डॉ प्रीती कोठियाल, ब्लॉक प्रमुख, ग्राम प्रधान न्योर, मलास, ताछला की उपस्थिति में किया गया। शिविर के आयोजन में डॉ प्रीती कोठियाल ने अहम भूमिका रही। इस अवसर पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा स्वयं स्तन परिक्षण के लिए गढ़वाली भाषा में बनायीं गयी शिक्षण सामग्री का विमोचन जिला अधिकारी वी षणमुगम द्वारा किया गया।

इस मौके पर टिहरी गढ़वाल जिले के जिला अधिकारी वी षणमुगम ने डॉ सुमिता प्रभाकर को शिविर के लिए देहरादून से न्योर आने के लिए धन्यवाद दिया एवं कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा पहाड़ी इलाको में कैंसर रोकथाम और महिला स्वास्थय के लिए किये जा रहे कार्यो की सराहना की।

Simple measures for cancer prevention by female students;

डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया की स्वयं स्तन परिक्षण एक ऐसा परिक्षण है जिसे महिलाएं आसानी से हर माह अपने घर पर कर सकती है। इस परिक्षण में महिलाओं को कोई खर्च नहीं आता हैं और पहाड़ी परिदृश्य में यह परिक्षण स्तन कैंसर रोकथाम के लिए एक बहुत अच्छा उपाय हैं। कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा लगाये जाने वाले हर शिविर में उनकी एक टीम महिलाओं की स्वयं स्तन परिक्षण की विस्तृत जानकारी दी जाती है।

विश्व कैंसर दिवस पर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा फरवरी के प्रथम सप्ताह कैंसर मरीजों की पहचान एवं उन्हें बेहतर सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से देहरादून के सी एम आई अस्पताल में निशुल्क जांच शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं जिसका संस्था द्वारा निःशुल्क थर्मो मैमोग्राफी एवं कॉल्पोस्कोपी की सुविधा प्रदान की जा रही हैं।

इस अवसर पर ताछला की ग्राम प्रधान ने बताया की उनके गाँव में पहली बार स्वास्थय शिविर का आयोजन किया जा रहा हैं और इसका फायदा महिलाओं को हो रहा हैं। शिविर में श्री लेखराज प्रभाकर, डॉ रेखा खन्ना, डॉ प्रीती कोठियाल, डॉ दीपिका राणा, मधुकांत कौशिक, ललित आनंद, ऋतु आनंद, समीर एवं इन्डीकेमी के दीपिका एवं सुरेंद्र जुनेजा मौजूद रहे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *