पात्रों को मिले केन्द्र पोषित योजनाओं शतप्रतिशत लाभ -जानिए खबर

भीमताल/नैनीताल। केन्द्र पोषित योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ पात्रों को मिले इसके लिए केन्द्र पोषित कार्यो की पूर्ण जानकारियां क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों को दी जांए, जिससे इन योजनाओं का पूर्ण लाभ शतप्रतिशत पात्रों को दिया जा सकेगा। इसके विकास भवन भीमताल सभागार मेें जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक लेते हुए अध्यक्ष समिति एवं सांसद श्री अजय भटट ने कहा कि कार्यो की पूर्ण जानकारियां जनप्रतिनिधियों को दी जांए ताकि जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्रों के कार्यो में गति ला सके व गुणवत्ता एवं समयबद्वता पर नजर भी रखी जा सके।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रों के जनप्रतिनिधियों से समन्वय करते हुए विकास कार्य किये जांए। श्री भटट ने कहा कि केन्द्र पोषित योजनाओं के कार्यक्रमों का लाभ शतप्रतिशत पात्रों को दिया जाए तथा केन्द्र पोषित कार्यक्रमों की सीधे मानिटरिंग भारत सरकार द्वारा भी की जा रही है। इसलिए कार्यों में गति लाऐं व लाभ जनता को पहुचाना सुनिश्चित करें तथा अधिकारी क्षेत्रों में जाकर कार्यो की नियमित मानिटरिंग करें।

सांसद श्री भटट ने कहा कि विकास कार्यों में वन भूमि हस्तान्तरण के कार्यों में गति लायें, अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित करते हुए वन भूमि हस्तान्तरण में वन विभाग सकारात्मक सोच के साथ कार्य करे। उन्होंने कहा कि हर घर में नल में जल कार्यक्रम के अन्तर्गत शतप्रतिशत घरों में सर्वे कर जल संयोजन देना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा प्रधानमंत्री का स्वच्छ भारत मिशन को साकार करने हेतु बिन्दुखत्ता क्षेत्र व टौकियांगाव में भी शौचालय बनाने हेतु वन विभाग रास्ता निकाले। उन्होंने सिचाई व कृषि विभाग से कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अन्तर्गत भारत सरकार को जो कार्यो की सूची भेजी गई है उन्हे भी एक सूची उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि वे स्वयं भी कार्य को स्वीकृत कराने का प्रयास कर सकें।

समीक्षा बैठक में बताया गया कि महांत्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारन्टी के अन्तर्गत चालू वित्तीय वर्ष में 5880 कार्य जनपद में किये गये है। जिसमें से 1902 कार्य पूर्ण कर लिए गये हैं व 3978 कार्य प्रगति पर है। जबकि जनपद में 54991 जाॅब कार्डधारक परिवार हैं अब तक 5,00041 श्रमदिवस सृजित किये गये है तथा 30 करोड का लक्ष्य रखा गया है जो प्राप्त कर लिया गया है। बैठक में बताया गया समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत 45.20 करोड स्वीकृत है जिसमें से 9 करोड़ का व्यय हो चुका है।

जनपद में समग्र शिक्षा अभियान के अन्तर्गत 45.20 करोड की धनराशि स्वीकृत है जिसके सापेक्ष 15 करोड धनराशि अवमुक्त हुई तथा जिसमें से 9 करोड धनराशि व्यय की जा चुकी है। मीड-डे-मील में 1645 लाख अनुमोदित है धनराशि की कोई कमी नही है। रमसा के अन्मतर्गत कार्यो के चिन्हिरकण हेतु मानव संसाधन विकास से मानक परिवर्तन के लिए भौगालिक परिस्थिति के अुनसार पत्राचार किया जा रहा है। जनपद मे चिकित्सकों के 278 पदों के सापेक्ष 198 चिकित्सक  तैनात है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन मे जनपद को 26 करोड स्वीकृत है जिसमे से 16.73 करोड अवमुक्त  हुए है। जिसमे से 9.37 करोड व्यय किया  गया। जिस पर सांसद श्री भटट ने कहा कि बच्चों व महिलाओं के संक्रामक बीमारियों की दवांए समय से वितरित की जाएं। उन्होंने समीक्षा दौरान डेंगू मरीजों की स्थिति व उपचार के साथ ही भविष्य में डेंगू संक्रमण बीमारियों की रोकथाम हेतु कार्ययोजना बनाने के निर्देश भी दिये तथा शिशु-मातृ मृत्युदर शून्य हो इसके लिए भी ठोस कार्ययोजना बनायें।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुये सांसद ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ से कोई भी किसान वंचित न रहे कोई कठिनाई आने पर जनप्रतिनिधियों से समन्वय कर समाधान किया जा सकता है। जिस पर जिलाधिकारी श्री सविन बंसल ने कहा कि किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत सभी पात्र किसानों को लाभ पहुचाने हेतु बैक खातों मे आ रही दिक्कतों के निराकरण हेतु सभी किसानो को पोसकार्ड के माध्यम से अवगत कराया जा रहा है तथा लौटती डांक से खातो की कमियों को दूर किया जा रहा है। उन्होने बताया कि शिक्षा व बेटी बचाओ बेटी पढाओ कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद मे अभिनव कार्य किये जा रहे है।

बैठक मे विधायक संजीव आर्य व राम सिह कैडा ने ओखलकांडा व धारी चिकित्सालय मे एक्स-रे मशीन न होने तथा भीडापानी व पुटगांव मे प्राथमिक चिकित्सालय खोलने की आवश्यकता पर बल दिया, साथ ही क्षेत्र के विद्यालयो मे लैब व स्कूल क्षतिग्रस्त भवनों की मरम्मत कराने तथा छूटे हुये किसानों को किसान सम्मान निधि का लाभ पहुचाने को कहा। उन्होंने कहा कि जिन सडकों, मार्गो के निर्माण हेतु सैद्वान्ति व विधिवत स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है उनमें पेडो का समय से छपान कर कटान किया जाए तथा जिन सडकों की सैद्वान्तिक स्वीकृति प्राप्त हो गई है उनके टैन्डर प्रक्रिया प्रारम्भ कराने की अनुमति दी जाए। मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिह रौतेला ने कहा कि इस वर्ष भाबर में डेंगू अत्यधिक मात्रा में फैला है अगले वर्ष डेंगू रोकथाम हेतु पहले से ही कार्य योजना के तहत कार्य किये जांए। बैठक में 32 विभागों/कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की गई।

बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया, मेयर डा0 जोगेन्दर पाल सिह रौतेला, विधायक रामसिह कैडा, संजीव आर्य, ब्लाक प्रमुख डा0 हरीश बिष्ट, कमलेश कैडा, पुष्पा नेगी, रवि कन्याल, रेखा रावत, नगर पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा,लालचन्द्र के अलावा जिलाध्यक्ष भाजपा प्रदीप बिष्ट, विधायक प्रतिनिधि जीवन सिह कार्की के साथ ही मुख्य विकास अधिकारी विनीत कुमार, डीएफओ बीजुलाल, अपर जिलाधिकारी कैलाश टोलिया, परियोजना निेदेशक बालकृष्ण, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य कृषि अधिकारी धनपत कुमार, मुख्य शिक्षा अधिकारी केके गुप्ता,मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भारती राणा, मुख्य नगर आयुक्त सीएस मर्तोलिया, एसई लोनिवि रणजीत सिह रावत, विद्युत अमित कुमार के अलावा विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *