भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को प्रदेशभर में शीत दिवस की चेतावनी जारी -जानिए खबर

देहरादून। उत्तराखंड में सर्दी का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राज्य के पहाड़ी क्षेत्रों में बीते दो-तीन दिनों से जारी बर्फबारी का सिलसिला फिलहाल थमने वाला नहीं है। यदि मौसम विभाग की मानें तो मौसम विभाग ने मंगलवार को बारिश, बर्फबारी और बुधवार को प्रदेशभर में शीत दिवस की चेतावनी जारी की है। सोमवार को लगातार बारिश और बर्फबारी से न केवल पहाड़ बल्कि मैदानी इलाकों में भी हाड़ कंपाने वाली ठंड हो गई। इसके चलते प्रदेश में रेड अलर्ट जारी किया गया है।

राजधानी सहित प्रदेशभर में सोमवार को बादल छाए रहे। मैदानी इलाकों में दिनभर हल्की बूंदाबांदी के साथ ठंडी हवाओं से मौसम बेहद सर्द हो गया। पहाड़ी इलाकों में भी रात को पाला पड़ने की वजह से हाड़ कंपाने वाली ठंड हो रही है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि सात और आठ जनवरी को प्रदेशभर में बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी होगी। सात जनवरी को देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंह नगर, पौड़ी और नैनीताल में ओलावृष्टि हो सकती है। आठ जनवरी को 2500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

अगले दो दिन प्रदेशभर में शीत दिवस रहने का अनुमान जताया गया है। मसूरी और धनोल्टी में बर्फबारी के अलर्ट के चलते अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है। सीओ मसूरी को मसूरी में कैंप करने को कहा गया है, ताकि सैलानियों को किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि अगले दो दिन बर्फबारी का इनपुट है। ऐसे में सैलानियों में काफी संख्या में पहुंचने की संभावना रहती है। मसूरी में दबाव बढ़ने की स्थिति में दून से ही यातायात डायवर्ट करने की तैयारी है। राजधानी में सोमवार को दिनभर बूंदाबांदी ने ठंड बढ़ा दी। मौसम विभाग ने अगले दो दिन बारिश, ओलावृष्टि के साथ ही कोल्ड डे कंडीशन की चेतावनी जारी की है।

राजधानी में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे। दिनभर बूंदाबांदी होती रही। रविवार के मुकाबले दिन के तापमान में 4.3 डिग्री की गिरावट आई। रविवार को दिन का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री था। सोमवार को पारा गिरकर 15.1 डिग्री पर आ गया। बारिश के साथ ही ठंडी हवाओं ने ठंड और बढ़ गई। इससे बाजारों में भी सन्नाटा नजर आया।

मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मंगलवार को देहरादून में विभिन्न स्थानों पर बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हो सकती है। इसके बाद आठ जनवरी को शीत दिवस का रेड अलर्ट जारी किया गया है। फिलहाल लोगों को ठंड से बचने की सलाह दी गई है। कड़ाके की ठंड की वजह से स्थानीय प्रशासन द्वारा स्कूलों में अवकाश भी घोषित कर दिया गया है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *