संपूर्ण यज्ञ समाग्री से सुगंधित हुआ दून हाट -जानिए खबर

पहाड़ की संस्कृति उत्तराखण्ड का पहाड़ी नमक

देहरादून। दून हाट में उत्तराखण्ड हथकरघा और हस्तशिल्पियों को बढ़ावा देने के लिए लगी प्रदर्शनी में दून वासियों के लिए अनंतदेव लेकर आये हैं संपूर्ण दैनिक यज्ञ सामाग्री, मसाला चाय, हिमालय हाट, संस्कारित हल्दी, कश्मीरी कावा, ग्रीन टी व जैसमिन टी आदि उत्पाद। अनंतदेव ने बताया कि संपूर्ण दैनिक यज्ञ सामाग्री काफी प्रचुर मात्रा में लोग दून हाट से लेकर जा रहे हैं।

पहाड़ी नमक के शौकीन लोगों के लिए गीता बिष्ट लेकर आई है दून हाट में उत्तराखण्डी पहाड़ी नमक जो भांग, तिल, लहसुन के पत्ते, हरी मिर्च को गीता बिष्ट ने अपने हाथों से सिल बटटे में पीसकर बनाया है। उन्होंने बताया कि पहाड़ी नमक के साथ पहले के लोग रोटी भी खा जाते थे। आज भी हमारे प्रदेश के लोग जो बाहर रहते हैं वह अपने साथ पहाड़ी नमक को लेकर जाते हैं। इसके अलावा सरसों नमक, संेन्धा नमक भी बनाती हैं।

दून हाट के प्रदर्शनी में अवनीत गौर द्वारा घर पर बनाया वैज अचार, नाॅन वैज चिकन अचार, फ्रैस फुडी किचन, मशरूम अचार, टमाटर अचार आदि दून वासियों के लिए उपलब्ध है। वहीं दून नेचर एसोसिएशन के भरत शर्मा ने बताया कि उनके पास प्राकृतिक रूप से तैयार किया हुआ चमन प्रास जोकि बिना शूगर के उपलब्ध है जिसे खजूर से बनाया जाता है। उनके पास गाय के गोबर से बने धूप हैं जो प्यूरीफाई का कार्य करती हैं। नीम आसव, स्टोन आर्ट, कैंडील भी उपलब्ध हैं।

उद्योग निदेशालय, निदेशक सुधीर नौटियाल ने देहरादून वासियों से अपील की वे दून हाट आकर हथकरघा और हस्तशिल्पियों द्वारा तैयार उत्पादों की खरीददारी करें। दून हाट घूमने के लिए भी एक सुंदर स्थान है, यह प्रदर्शनी प्रतिदिन सुबह 11 बजे से सांय 6 बजे तक खुली रहेगी।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *