फायदे के स्थान पर आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है ड्राई शैम्पू -जानिए खबर

पिछले कुछ समय में ड्राई शैंपू का चलन काफी बढ़ा गया है। जब अचानक कहीं बाहर जाना हो और बाल वॉश करने का टाइम न हो तो यकीनन ड्राई शैंपू काफी काम आता है। यह यकीनन आपका समय बचाता है और यही कारण है कि ड्राई शैंपू को काफी पसंद किया जाने लगा है। लेकिन पैसा वसूल दिखने वाला यह ड्राई शैंपू आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है, अगर आप इसे सही तरह से इस्तेमाल नहीं करती तो।

अमूमन महिलाएं इसके इस्तेमाल में कुछ गलतियां करती हैं, जिसके कारण उन्हें फायदे के स्थान पर नुकसान होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में। चूंकि इसका इस्तेमाल करना काफी आसान है और यह आपके समय की भी बचत करता है, इसलिए महिलाएं इसे डेली यूज में इस्तेमाल करने लग जाती हैं।

लेकिन कभी भी इसे अपने रेग्युलर शैंपू से रिप्लेस करने की गलती न करें। जरूरत से ज्यादा ड्राई शैंपू का इस्तेमाल आपकी स्कैल्प को ईची, सेंसेटिव बना सकता है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक ड्राई शैंपू का इस्तेमाल बालों के झड़ने और उनके न बढ़ने की वजह भी बन सकता है।

जब भी आप ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें तो इस बात का ध्यान रखें कि आप बोतल को अपने बेहद करीब न रखें। ड्राई शैंपू को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी स्कैल्प से चार से छह इंच दूर नोजल को पकड़ कर रखें, और सीधे जड़ों पर स्प्रे करें। ड्राई शैंपू को बेहद करीब से पकड़ने से आपको बालों में गीलेपन का अहसास होगा।

ड्राई शैंपू के इस्तेमाल से पहले यह जरूरी है कि आप इसका चुनाव अपने बालों के हिसाब से करें। अगर आपके बाल काले हैं तो आप गहरे रंग के ड्राई शैंपू को चुन सकती हैं। इसी तरह अगर आपके बालों का कलर टोन लाइट है तो आप हल्के टोन वाले ड्राई शैंपू को चुनें।

उपर लिखी बातों के अतिरिक्त भी ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। मसलन, ड्राई शैंपू के इस्तेमाल के बाद आप बालों को स्टाइल करना न भूलें। ड्राई शैंपू आपके बालों के ऑयल को खत्म कर देता है, ऐसे में आप अपने बालों को मैसी या कर्ली लुक दे सकती हैं। इसके अलावा ड्राई शैंपू का बहुत अधिक इस्तेमाल न करें। आप थोड़ा ड्राई शैंपू अप्लाई करने के बाद उंगलियों की मदद से उसे सेट कर सकती हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *