आॅर्गेनिक उत्पादों का आनंद लें दूनवासी; स्थानीय लोगों को भी मिल रहा है रोजगार -जानिए खबर

देहरादून। आॅर्गेनिक उत्पादों का लुफ्त उठाना चाहते हो तो चले आइये दून हाट जहां हथकरघा और हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए उत्तराखण्ड हथकरघा और हस्तशिल्प विकास परिषद् की ओर से प्रदर्शनी लगाई गई है। सहसपुर देहरादून में द आॅर्गेनिक ट्री ब्रैड नाम खोला गया है, जिसके डायरेक्टर अविनाश हैं। यह अविनाश की एक नई सोच है जिसके चलते वे स्थानीय लोगों को रोजगार भी दे रहें हैं।

दून हाट में द आॅर्गेनिक ट्री की ओर से पूजा ने बताया कि सहसपुर में स्थित फार्म में 250 गाय हैं जिनसे शुद्ध दुध निकालकर एकदम शुद्ध घी बनाया जाता है। बिल्कुल प्राकृतिक कृषि की जाती है। पूजा ने बताया कि उनके पास ग्रीन टी, गुड़, गाय का घी, आटे से बने बिस्कुट, पीस्ता बिस्कुट, रागी बिस्कुट, चाॅकलेट बिस्कुट, ब्राउन शुगर एक दम प्राकृतिक रूप से तैयार किया जाता है। इसके अलावा हल्दी, अचार, सीड्स, राजमा, फ्लैस सीड आॅयल, एलोविरा, बाॅडी क्रीम, अरबी, सरबती राईज आदि उत्पाद तैयार किये जाते हैं।

पूजा ने बताया कि द आॅर्गेनिक ट्री में सहसपुर के स्थानिय 150 से अधिक महिला व पुरूष मिलकर ये उत्पादों को तैयार करते हैं। जिससे उन्हें घर के पास ही रोजगार भी मिल रहा है। उन्होंने बताया कि इस फार्म में गाय, शर्तुमुग, बकरियां, बत्तख आदि पक्षी भी मौजूद हैं घूमने के लिए भी यह फार्म बहुत ही आकर्षित हैं चारों ओर से पहाड़ से घिरा यह फार्म बहुत ही रमणीक दिखता है।

द आॅर्गेनिक ट्री से अपने मन पसंद आॅर्गेनिक उत्पादों का लुफ्त उठाने के लिए दूनवासी दून हाट में पहुंचें। यह प्रदर्शनी 25 जनवरी तक लगी रहेगी। यह प्रदर्शनी प्रतिदिन सुबह 11 बजे से सांय 6 बजे तक खुली रहेगी।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *