किसानों को तीन लाख तक बिना ब्याज लम्बी अबधि तक मिलेगा ऋण-मिनाक्षी सुंदरम

-राकेश रतूड़ी, पुरोला

पुरोला। जनपद उत्तरकाशी के पुरोला में डैरिका गॉव में इंडो-डच हॉर्टिकल्चर टेक्नोलॉजी संस्थान के उन्नत एपिल प्रोजेक्ट, उत्तराखंड सरकार के कृषि एवं उद्यान विभाग के सचिव ने उद्घाटन किया। इनके साथ वाइस चांसलर डॉ0 ए0के0 कर्नाटक वी0सी0 एस0जी0यू0यू0एच0एफ0 भरसार पौड़ी एवं सरकार के कई अधिकारी शामिल हुए।

सेब के बाग को देखकर सभी अधिकारियों ने संस्था के निदेशक सुधीर चड्ढा की भूरी-भूरी प्रशंसा की तो वहीं किसानों के लिए यह केंद्र प्रेणा का केंद्र भी बना हुआ है। विदेशी तकनिकी से विदेशी सेबों  को उत्तराखंड में विकसित करना किसानों को मोटा मुनाफा मिलना संस्था का लक्ष्य है। उत्तराखंड में हजारों एकड़ जमीन खाली पड़ी होने से आज किसान अपनी जमीन पर मेहनत कर लाखों रुपए साल भर में कमा रहा है।

एक एकड़ जमीन पर 250 पौधे लगाए जाते हैं, जो कि डेढ़ साल में ही सेब तैयार हो जाते हैं। सचिव ने किसानों को अपनी जमीन पर नई तकनीकि से खेती करने, बाग बगीचे तैयार करने की सलाह दी। किसानों को सरकार तीन लाख तक का ऋण लम्बी अवधि तक बिना ब्याज दे रही है। किसानों को इसका लाभ लेना चाहिए।उत्तराखंड सरकार किसानों की हर तरह मदद के लिए तैयार है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *