नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप योजना के लिए गढ़वाल के पांच छात्र चयनित -जानिए खबर

देवप्रयाग। राजकीय इण्टर कॉलेज हिंसरियाखाल, ब्लाक-देवप्रयाग, जिला-टिहरी गढ़वाल से पाँच छात्र-छात्राओं का चयन भारत सरकार की National Means Cum Merit Scholarship (NMMSS) (राष्ट्रीय साधन सह योग्यता छात्रवृत्ति) मे हो गया है।

हिंसरियाखाल के शिक्षक डॉ. हर्षमणि पाण्डेय बताया कि ये पाँचों छात्र-छात्रायें ग्रामीण पृष्ठभूमि से हैं। इनके माता-पिता गाँवों में खेती-बाड़ी का काम करते हैं। राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा उत्तीर्ण करना सभी के लिए गौरव का क्षण है। यह परीक्षा माह नवम्बर-2019 में हुई थी। जीआईसी हिंसरियाखाल से कुमारी विशाखा, कुमारी स्नेहा गैरोला, सुमित कान्त, पीयूष जोशी एवं काब्या बंगवाल ने इस परीक्षा को पास करके विद्यालय, विकासखण्ड के साथ-साथ जिले का मान बढ़ाया है।

विद्यालय के प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों ने छात्र-छात्राओं की इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की है। विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ. बीएन डोभाल ने सभी सफल छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए शिक्षकों की मेहनत की भी प्रशंसा की है। प्रधानाचार्य ने मार्गदर्शक शिक्षक डॉ. हर्षमणि पाण्डेय के मार्गदर्शन की प्रशंसा की। इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति में भारत सरकार प्रतिवर्ष 12,000/- रुपये छात्र-छात्राओं के खातों में ONLINE Transfer करती है। इस विद्यालय में वर्तमान में अध्ययनरत पाँच छात्र-छात्राओं को भी यह राष्ट्रीय छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।

विद्यालय के लिए यह एक गौरवपूर्ण क्षण है। नेशनल मीन्स-कम-मेरिट स्कॉलरशिप (NMMSS) एक केंद्र प्रायोजित स्कॉलरशिप योजना है। जो मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से आयोजित की जाती है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ओर से आयोजित नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा (एनएमएमएस) में राज्य के सरकारी विद्यालयों के कक्षा 8 के विद्यार्थी भाग लेते हैं। इस राष्ट्रीय छात्रवृत्ति परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को भारत सरकार की ओर से 12वीं कक्षा तक 12,000/- रुपये प्रतिवर्ष (1000 रुपये प्रति माह) दिए जाते हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *