वोट डलवाने के लिए लाचार वोटर्स को फ्री एक्सेस की व्यवस्था

देहरादून। गर्भवती महिलाओं, बीमार व अक्षम यानी कि लाचार मतदाताओं को पोलिंग बूथ में उन्हें लाने ले जाने की व्यवस्था की गई है। बता दें कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी, उत्तराखण्ड श्रीमती सौजन्या ने जिला निर्वाचन कार्यालय देहरादून की ओर से क्षेत्र विशेष वर्ग के वोटर्स को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए पोस्टर्स और वीडियो स्टोरी का लोकार्पण किया।

कार्यक्रम के दौरान दिव्यांग वोटर्स के लिए ‘‘माई वोट इज माई एबिलिटी‘‘, पिछली तीन-चार पीढ़ियों से वोटिंग करने वाले परिवारों के लिए ‘‘वोट फाॅर जेनेेरेशन्स‘‘, पूरे परिवार के लिए ‘‘फैमिली वोट्स टूगैदर‘‘, वरिष्ठ नागरिकों एवं ट्रांसजेंडर के लिए ‘‘सैलीब्रेट डेमोक्रेसी विद डिग्निटी‘‘, युवा मतदाताओं के लिए ‘‘माई वोट माई प्राईड‘‘ एवं मतदान को बढ़ाने के लिए ‘‘वोट दून वोट‘‘ के पोस्टर का लोकार्पण किया गया। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान जागरूकता के लिए एक वीडियो स्टोरी का भी लोकार्पण किया।

इस अवसर मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तराखण्ड, श्रीमती सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में दिव्यांग मतदाताओं (पर्सन विद डिसैबिलिटी) की संख्या 38,183 है। उन्होंने कहा कि प्रदेशभर में लगभग 9500 एन.सी.सी. व एन.एस.एस. कैडेट्स वाॅलेन्टियर्स को भी चिन्हित किया गया है।

मतदान हेतु महिला व पुरूषों की अलग-अलग लाईन लगाई जाएगी, जिसमें दो महिलाओं के बाद एक पुरूष मतदाता को वोट करने का अवसर मिलेगा। दिव्यांग मतदाताओं हेतु 2500 व्हील चेयर की व्यवस्था की गयी है, साथ ही दिव्यांगों को फ्री एक्सेस भी दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि ऐसे पोलिंग बूथ जो रोडहैड पर नहीं है, उन पोलिंग बूथ में गर्भवती महिलाओं, बीमार व अक्षम मतदाताओं हेतु डोली की व्यवस्था भी की गयी है। इस अवसर पर कमिश्नर गढ़वाल डाॅ. बी.वी.आर.सी. पुरषोत्तम, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. वी.षणमुगम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, देहरादून श्री एस.ए. मुरूगेशन भी मौजूद थे।(ब्यूरो)

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply