स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए हर माह लगेगा निःशुल्क शिविर, 32 महिलाओं ने कराई निःशुल्क जांच

देहरादून। महिलाओं में स्तन कैंसर की जागरूकता एवं बचाव के लिए कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा विगत दिन शहर के जाने माने अस्पताल पंडित दीन दयाल (कोरोनेशन) अस्पताल में निशुल्क स्तन कैंसर स्क्रीनिंग शिविर का आयोजन किया। शिविर में 32 महिलाओं ने निःशुल्क जांच कराई। कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्षा डॉ सुमिता प्रभाकर ने बताया कि हर माह की 21 तारीख को पंडित दीन दयाल उपाध्याय (कोरोनेशन) अस्पताल में कैन प्रोटेक्ट द्वारा निःशुल्क स्तन कैंसर शिविर का आयोजन किया जाएगा।

बता दें कि शिविर में कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा कैंसर स्क्रीनिंग डॉ सुमिता प्रभाकर एवं उनकी टीम ने महिलाओं को कैंसर से जागरूकता एवं बचाव की जानकारी दी गई साथ ही स्वयं स्तन परीक्षण की विस्तृत जानकारी दी भी दी गई। शिविर में बढ़-चढ़कर महिला ने भाग लिया जिसमें 32 महिलाओं की स्वास्थ्य की निःशुल्क जांच की गई।

उन्होंने बताया कि हर वर्ष स्तन कैंसर से भारत में लगभग 70 हजार महिलाओं की मृत्यु हो जाती है और इसका प्रमुख कारण कैंसर का देर से पता चलना होता है, कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन कैंसर का जल्दी पता लगाने और महिलाओं को कैंसर से पूर्व होने वाले लक्षणों की जानकारी एवं स्तन कैंसर स्क्रीनिंग के निशुल्क शिविर का आयोजन करती है, संस्था द्वारा लगाए जाने वाले शिविरों की जानकारी संस्था की वेबसाइट www.canprptectfoundation.com में उपलब्ध भी होती है। बता दें कि कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा अभी तक 12000 से अधिक महिलाओं की निशुल्क स्क्रीनिंग की जा चुकी है। शिविर में डॉ सुमिता प्रभाकर के अतिरिक्त डॉ विनीता, डॉ श्रुति, डॉ अजीत गैरोला, सिस्टर निर्मला राणा मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *