शुरू होगी चारधाम यात्रा: आज खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

देहरादून। गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बुधवार को खुल रहे हैं। कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी। गंगोत्री और यमुनोत्री में यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शीतकाल के छह माह के अवकाश के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित मां यमुना और मां गंगा के पवित्र स्थलों में चहल पहल शुरू हो जाएगी।

हर साल अक्षय तृतीय के दिन गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलते हैं। बुधवार को अक्षय तृतीया है। गंगोत्री और यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। चारधाम यात्रा को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से तैयार है। चारधाम यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन और पुलिस विभाग ने कई तरह की तैयारियां की है।

18 अप्रैल को सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से मां यमुना की डोली रवाना होगी। यमनोत्री धाम पहुंचकर 12 बजकर 15 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए मां यमुना के कपाट खोल दिए जाएंगे। दूसरी ओर मां गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखबा से मंगलवार को 11.45 मिनट पर मां गंगा की शोभायात्रा रवाना हुई। शेाभा यात्रा मंगलवार को ही शाम भैरव घाटी में रात्रि विश्राम करेगी और 18 अप्रैल बुधवार को गंगोत्री धाम पहुंच जायेगी। वहां पहुंचकर 1.15 मिनट पर पूजा अर्चना के बीच अभिजीत मुहूर्त में मां गंगा के कपाट खोल दिए जाएंगे।

2013 में आई आपदा के बाद यहां के हालात बहुत खराब हो गए थे। यहां की स्थितियां अब सामान्य हो पाई हैं। आपदा के बाद से यहां आने वाले दर्शनार्थियों की संख्या में भी भारी गिरावट आई थी। इस बार उम्मीद लगाई जा रही है कि यहां दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *