कोरोना से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप करें डाउनलोड; पीएम ने दी अधिक से अधिक डाउनलोड करने की सलाह -जानिए खबर

सरकार ने लांच किया वैश्विक महामारी से निपने के लिए आरोग्य सेतु एप्प

देहरादून(ब्यूरो)। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की अध्यक्षता में आयोजित मुख्यमंत्रियों की वीडियो कांफ्रेंसिग में प्रतिभाग किया। वीडियो कांफ्रेंसिग के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह जी ने जो निर्देश दिये हैं, उनका पालन किया जाए। एक दो दिन में आगे के लिए केन्द्र से गाइडलाइन आ जाएगी। इसकी अनुपालना सुनिश्चित करनी है।

बता दें कि आरोग्य सेतु मोबाईल एप की उपयोगिता को देखते हुए इसे डाउनलोड करने के लिए अधिक से अधिक लोगों को प्रेरित किया जाए। प्रधानमंत्री जी के निर्देशानुसार कोरोना वायरस से लड़ने के लिए सामाजिक और फोकस्ड प्रयास करने हैं। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि हमारे स्वास्थ्य कर्मियों और पुलिस कर्मियों के साथ दुर्व्यवहार न हो। ऐसा करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। आवश्यकता होने पर टेस्टिंग लेब बढाने का प्रयास किया जाए। यह भी देखा जाए कि कहीं भी आवश्यक वस्तुओं का संग्रहण और कालाबाजारी न हो।

ज्ञातव्य हो कि उत्तराखंड में अभी तक कोरोना से एक भी मरीज की मृत्यु नहीं हुई है। जबकि 5 लोग ठीक हो चुके हैं। आगे भी हमें देखना है कि कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की समुचित देखभाल हो। इस अवसर पर मुख्य सचिव श्री उत्पल कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव श्री ओमप्रकाश, डीजीपी श्री अनिल कुमार रतूङी, सचिव श्री अमित नेगी, श्री नितेश झा, डॉ पंकज कुमार पाण्डेय, निदेशक एनएचएम श्री युगल किशोर पंत मौजूद थे।

ऐसे काम करता है आरोग्य सेतु एप

www.govtprocess.in/arogya-setu-mobile-app-download के अनुसार

Arogya Setu Mobile App Download-: नमस्कार प्रिय पाठकों,आज हम आपको “आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प” की जानकारी देने जा रहें हैं। दोस्तों, जैसे की आपको पता ही होगा कि पहले सरकार ने कोरोना कवच एप्प लॉन्च किया था। लेकिन उस एप्प में इतनी सारी सुविधा नहीं थी, जितनी आरोग्य सेतु एप्प में हैं | सरकार ने इस एप्प को काफी ज्यादा Updated बना रखा है। जिसके चलते बहुत से लोग इस Arogya Setu Mobile App को डाउनलोड कर रहें हैं।

केंद्र सरकार ने 2अप्रैल 2020 को वैश्विक महामारी से निपने के लिए आरोग्य सेतु एप्प लॉन्च किया। जो कि कोरोना वयरस (COVID-19) को ट्रैक करेगा। यह एप्प सिर्फ स्मार्टफोन में ही डाउनलोड होगा। जिसमें की आपको अपने फोन का बूलूटुथ और लोकेशन ऑन करनी होगी और ऐसे पूछी गयी गतिविधियों के बारे में आप को बताना होगा। इस तरह से आप आसानी से इस एप्प को इस्तेमाल कर सकते हो। इस एप्प में खास बात यह भी है कि यह हिंदी और इंग्लिश के साथ देश की अन्य 11 भाषाओँ में भी है। आरोग्य सेतु मोबाइल एप्प से जुडी सभी प्रकार की जानकारी के लिए हमारे आर्टिकल को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

Arogya Setu App Kya Hai aur Kaise Download Kare – आरोग्य सुते एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ अंग्रेजी (English) में हेल्थ ब्रिज (Health Bridge) है। आरोग्य सेतु एप्प कोरोना (कोविड-19) संक्रमण बीमारी को ऑनलाइन तरीके से पता करने के लिए बनाया गया है। इस एप्प के माध्यम से हम पता लगा सकतें हैं कि हम कोरोना वायरस बीमारी से सक्रंमित हैं या नहीं?

आरोग्य सेतु एप्प आपके की शाररिक प्रतिक्रियाओं के बारे में आप से जानकारी मांगेगा और आपके द्वार की गयी यात्रा के बारे में पूछेगा। इसके लिए आपको अपने फोन का बूलूटुथ और लोकेशन ऑन करनी पड़ेगी। ताकि यह App लोकेशन को ट्रैक कर के यह पता लगा सके की जब आप उस लोकेशन में थे तो वहाँ पर कितने प्रतिशत लोग COVID-19 से संक्रमित लोग थे। अगर यूजर ‘हाई रिस्क’ एरिया में हैं तो ऐप उसको कोरोना वायरस टेस्ट कराने, हेल्पलाइन पर फोन करने और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाने के लिए सलाह देती है।

Special Features of Arogya Setu Mobile App – आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप की विशेष विशेषताएं और खास फीचर निम्नलिखित हैं:

इस एप का खास फीचर यह है कि इसमें भारत के सभी राज्य COVID 19 से जुड़े हेल्प सेंटर के फोन नंबर की पूरी लिस्ट दी गई है।
आरोग्य सेतु मोबाइल एप्लीकेशन को भारत में ही तैयार किया गया है, इसमें आप सेल्फ एसेसमेंट के जरिए आसानी से यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस से जुड़ा कोई संक्रमण है अथवा नहीं।

Arogya Setu App/मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए कोविड-19 से जुड़ा किसी भी प्रकार का लक्षण दिखाई देता है तो उसे किस प्रकार से आइसोलेट करना उस के भी दिशा निर्देश इस एप्लीकेशन में हैं।

आरोग्य सेतु मोबाइल एप में चैटबॉट भी शामिल है, जो यूजर्स को इस वायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है। साथ ही यह भी तय करता है कि यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं।
Arogya Setu App कहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं?

आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड करने लिए आपको नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करना होगा। सरकार ने एंड्राइड यूजर के लिए अलग लिंक दिया है और एप्पल यूजर के लिए अलग लिंक दिया है। आप इन में से जो भी फोन इस्तमाल करते हो उस लिंक पर क्लिक करें।

  1. एंड्राइड यूजर गूगल स्टोर से https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.aarogyasetu से करें।
  2. एप्पल यूजर https://apps.apple.com/in/app/aarogyasetu/id1505825357 यहाँ से डाउनलोड कर सकतें हैं।
  • आरोग्य सेतु एप डाउनलोड तरीका (ऑनलाइन पंजीकरण)-
    • एंड्राइड यूजर गूगल स्टोर वाले यहाँ क्लिक करें।
    • और आप एप्पल यूजर होतो इस लिंक पर क्लिक करें।
    • आपके स्क्रीन पर एक न्य पेज खुल जाये गए इस प्रकार से:
    • यहाँ से आपको इंस्टॉल ऑप्शन पर क्लिक होगा।
    • इसके बाद, आप से सबंधित जानकारी मांगेगा।
    • इस प्रक्रिया के पुरे होने के बाद, इस तरह से नया पेज होगा: जोकि आपके आस-पास के संक्रमण की जानकारी बताएगा।
    • यदि आपकी स्क्रीन पीली होती है तो आप कोरोना (COVID 19) संक्रमण से संक्रमित हो सकते हो।
    • और यदि आपकी स्क्रीन हरी आये तो आप कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं हो।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *