उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए ग्रैडेस्कोप, फीडबैक स्टूडियो और सिमचेक एप्लिकेशन लाॅकडाॅउन में बना समाधान -जानिए खबर

टर्नइटइन उद्योग क्षेत्र के तीन अग्रणी सॉफ्टवेयर-ऐज-ए-सर्विस एप्लीकेशनों को उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए सुलभ करा रहा है

  • ये संस्थान इन एप्लीकेशनों की मदद से कोविड-19 के कारण हुए लाॅकडाॅउन के दौरान आॅनलाइन शिक्षण एवं दूरस्थ मूल्यांकन करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • ग्रैडेस्कोप, फीडबैक स्टूडियो और सिमचेक एप्लिकेशन 30 जून 2020 तक उपलब्ध रहेंगे।

देहरादून। शैक्षणिक और अनुसंधान एकीकरण तथा दूरस्थ ऑनलाइन मूल्यांकन के लिए शिक्षा प्रौद्योगिकी समाधान की प्रमुख वैश्विक कंपनी टर्नइटइन ने दक्षिण एशिया के उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए ग्रैडस्कोप, फीडबैक स्टूडियो और टर्नइटइन सिमचेक की उपलब्धता सुलभ कराई है ताकि ये संस्थान कोविड-19 महामारी के कारण शैक्षिक कार्यक्रमों में उत्पन्न हुए व्यवधानों का समाधान कर सकें।

ग्रैडस्कोप

ग्रैडस्कोप एक अत्याधुनिक ऑनलाइन मूल्यांकन मंच है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीनी शिक्षण पर आधारित है। इसकी मदद से ग्रेडिंग पेपर आधारित, डिजिटल और कोड असाइनमेंट के कठिन भागों की स्ट्रीमलाइनिंग की जाती है तथा साथ ही साथ छात्रों की कार्यप्रणाली के बारे में विशलेषण एवं जानकारियां प्राप्त होते हैं। प्रशिक्षक होमवर्क, बबल शीट और यहां तक कि प्रोग्रामिंग परियोजनाओं को एक समान प्लेटफॉर्म पर ग्रेड कर सकते हैं

फीडबैक स्टूडियो

फीडबैक स्टूडियो का उपयोग 4 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है और दुनिया भर में शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों में से 80 विश्वविद्यालयों सहित दुनिया भर में 15,000 से अधिक संस्थानों में यह उपयोग में लाया जाता है। यह ड्रैग-एंड-ड्रॉप क्विकमाक्र्स, ऑनलाइन टेक्स्ट और वॉयस टिप्पणियों और स्वचालित व्याकरण जाँच के जरिए छात्रों के लिए व्यक्तिगत और कार्यात्मक की प्रतिक्रिया के लिए ग्रैडमार्क का उपयोग करके लिखित असाइनमेंटध्प्रोजेक्ट पेपर के दूरस्थ मूल्यांकन की सुविधा देता है। फैकल्टी और छात्र भी सर्वाधिक विश्वसनीय प्लैगरिज्म जांच समाधान की मदद से इन पेपरों की भी जांच कर सकते हैं।

टर्नइटइन सिमचेक

कुशल सबमिशन एवं फाइल प्रबंधन प्रक्रियाओं से युक्त यह सरल साधारण वेब अनुप्रयोग है जिसका प्रयोग अंडरग्रेजुएट एवं पोस्ट ग्रेजुएट प्रवेश आवेदनों में समानता की इंटरनेट आधारित जांच के लिए किया जाता है। यह सब कुछ सरल यूजर एडमिनिस्ट्रिेशन वर्कफ्लो एवं सहज ज्ञान आधारित रिपोर्ट के जरिए किया जाता है।

टर्नइट इंडिया के क्षेत्रीय उपाध्यक्ष और साउथ एशिया के प्रमुख श्री आशिम सचदेवा ने कहा, ‘‘कोविड-19 के कारण उत्पन्न अभूतपूर्व परिस्थितियों में टर्नइटइन बोर्ड और सीईओ क्रिस कैरन की अगुआई वाले वैश्विक नेतृत्व पूरी दुनिया भर के शिक्षा संस्थानों को इस महासंकट से उबारने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। टर्नइटइन के पास वर्षों तक दक्षिण एशियाई देशों सहित दुनिया भर के माध्यमिक शिक्षा, उच्च शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों के साथ मिलकर काम करने का खास अनुभव है।

दूरस्थ आॅनलाइन मूल्यांकन के जरिए शिक्षण कार्यक्रमों को सतत रूप से जारी रखने के प्रयासों में उच्चतर शिक्षा के अपने मौजूदा उपभोक्ताओं को और सहायता प्रदान करने के लिए हम उद्योग के अग्रणी वेब एप्लिकेशनों- ग्रेडस्कोप, फीडबैक स्टूडियो और प्रवेश के लिए सिमचेक की सुविधा साउथ एशिया के सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को उपलब्ध करा रहे हैं ताकि वे इस महासंकट के कारण उत्पन्न भारी व्यवधानों का समाधान कर सकें। हम साथ ही साथ अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों को भी सहायता देने को तैयार हैं।’’

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *