रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देश -जानिए खबर

देहरादून। दुनियाभर में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी के साथ फैल रहा है। ऐसे में इस कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए घर में रहकर ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय हैं। इन्हें अपनाकर कोरोना संक्रमण से लड़ा जा सकता है।

बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय की ओर से जारी दिशानिर्देशों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इसके लिए लोगों को जागरूक करें।

आयुर्वेदिक चिकित्सा से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए डॉक्टरों के पास जाने की जरूरत नहीं है। बल्कि अपने ही घर में योगासन, प्राणायाम, ध्यान के अलावा खाना पान से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा सकते हैं।

Modi Tweet advise for Immunity Promote Tips

उत्तराखंड भारतीय चिकित्सा परिषद के अध्यक्ष डॉ. दर्शन कुमार शर्मा का कहना है कि जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है। उनमें कोरोना संक्रमण का प्रभाव ज्यादा है। आयुर्वेद चिकित्सा शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने का सबसे कारगर उपाय है। परिषद की ओर से प्रधानमंत्री को पत्र भेज कर आग्रह किया गया था कि आयुर्वेद चिकित्सा से लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक किया जाए।

Immunity Promote Tips

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय

  • पूरे दिन में गरम पानी पीएं
  • प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट तक योगासान, प्राणायाम और ध्यान करें।
  • हल्दी, जीरा, धनिया, लहसुन आदि मसालों का खाने में इस्तेमाल करें।
  • सुबह और शाम को तिल, नागरिक का तेल या घी नाक में लगाएं।
  • खांसी या गले में खराश होने पर लौंग के चूर्ण में गुड़ या शहद मिला कर दिन में दो से तीन बार लें।
  • तुलसी, दालचीनी, काली मिर्च, सूखी अदरक व मुनक्का से बनी हर्बल टी व काढ़ा दिन में एक से दो बार पीएं।
  • गोल्डन मिल्क-150 मिलीलीटर गरम दूध में आधा चम्मच हल्दी चूर्ण दिन में एक से दो बार लें।

Immunity Promote Tips

Health Tips

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *