लाॅकडाउन में फंस उत्तराखण्डवासियों की घर वापसी के लिए 15 हेल्पलाइन नंबर जारी -जानिए खबर

देहरादून। प्रदेश सरकार ने अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को वापस लाने के लिए प्रयास और तेज कर दिए हैं। सरकार ने प्रवासियों के अपने घर लौटने के लिए आवेदन को पहले ही एक लिंक जारी किया हुआ है, तो वहीं 15 हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।

बता दें कि प्रवासियों को उत्तराखंड लाने की जिम्मेदारी आईपीएस संजय गुंज्याल व आईएएस संजय शैलेश बगोली को दी गई है, इन्हें नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

http://dsclservices.org.in/uttarakhand-migrant-registration.php

प्रवासियों को आवेदन के लिए दिए गए लिंक में शुरू में हुई परेशानी को देखते हुए सरकार ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए इन नंबरें पर फोन करके भी आवेदन किया जा सकता है। वहीं पुलिस लाइन कोविड कंट्रोल रूम के नंबर 0135-2722100 और एसडीआरएफ कंट्रोल रूम के नंबर 0135-2410197 व 9456596190 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

Helpline number

उत्तराखंड लौटने वाले प्रवासियों को कुछ जरूरी बातों का ध्यान भी रखना होगा। पंजीकरण कराते समय यह जानकारी देनी होगी की आप खुद के लिए पंजीकरण कर रहे हैं या दूसरे के लिए, ये बताना होगा कि यात्रा करने वाले में कोरोना संक्रमण के कोई लक्षण तो नहीं हैं। आधार कार्ड या अन्य सरकार की ओर से जारी पहचान पत्र की जानकारी देनी होगी।

मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप का स्टेटस डालना होगा, हरा कलर है या पीला। इसके बाद जिस राज्य से आना है वहां का पूरा पता और जानकारी दर्ज करनी होगी। आने वाले के परिवार के सदस्यों की जानकारी देनी होगी, जिन्हें साथ लाना है। उत्तराखंड में किस स्थान पर पहुंचना है, वहां का पूरा पता दर्ज करना होगा, उत्तराखंड में आने वाले पते पर किसी व्यक्ति का संपर्क के लिए नंबर देना होगा।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *