आदिवासी बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देकर हुनरमंद बना रहे है हीरालाल -जानिए खबर

उड़ीसा। आदिवासी बच्चों को प्रारम्भिक शिक्षा से लेकर पी जी तक निःशुल्क पढ़ाई के साथ रहना-भोजन-पानी के साथ स्वास्थ्य की देखभाल एवं खेल के क्षेत्र में भी बच्चों को हुनरमंद बनाया जा रहा है। प्राकृतिक वातावरणयुक्त हरा भरा कैंपस में बच्चों को निःशुल्क शिक्षण के साथ साथ अन्य क्षेत्रों में पारंगत करने का कार्य उड़ीसा के भुवनेश्वर में कलिंगा इंस्टीट्यूट आॅफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी एंड कलिंगा इंस्टिट्यूट आॅफ शोसल साइंस के माध्यम से किया जा रहा है।

यहां पर लगभग 60 हजार बच्चों को निःशुल्क शिक्षण छात्रावास के साथ दिया जा रहा है जिसमें से 30 हजार आदिवासी समुदाय के बच्चे शामिल है जिनमें उड़ीसा की 62 जनजाति वर्ग जिसमें 13 प्रिमिटिव जनजाति वर्ग के बच्चे शामिल है।

ऐसी शिक्षण संस्थान को देखने, प्रबंधन, संचालक, प्रारंभकर्ता के साथ साथ अध्ययनरत बच्चों से रू-ब-रू होने के लिये पहुंचे मध्य प्रदेश के मनावर विधानसभा क्षेत्र के विधायक डॉ हीरालाल अलावा ने अब मध्यप्रदेश में भी ऐसे ही शिक्षण संस्थान खोलने के लिये प्रयास प्रारंभ कर दिया है और इस संबंध में उनकी मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव श्री एस आर मोहंती से चर्चा भी हुई है।

वहीं उक्त शिक्षण संस्थान की नींव रखने वाले सादा जीवन उच्च विचार और अपना जीवन सेवा में समपर्ण करने वाले उड़ीसा के कंधमाल लोकसभा से बीजेडी सांसद श्री आच्युतया सामंता ने भी मध्य प्रदेश में ऐसे शिक्षण संस्थान खोलने के लिये मदद करने के लिये मध्य प्रदेश आने के लिये विधायक डॉ हीरालाल अलावा का अनुरोध स्वीकार कर लिया है।

मध्य प्रदेश से मनावर विधानसभा क्षेत्र के विधायक और एम्स में डॉक्टरी का पेशा छोड़कर अपने गांव व क्षेत्र के साथ देश भर में समाजसेवा के लिये मैदान में आने वाले जयस के राष्ट्रीय सरंक्षक डॉ हीरालाल अलावा 27 सितंबर 2019 को उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर में कलिंगा इंस्टीट्यूट आॅफ शोसल साइंसेस और कलिंगा इंस्टिट्यूट आॅफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी के फाउंडर और उड़ीसा के कंधमाल लोकसभा से बीजेडी सांसद श्री आच्युतया सामंता से मिलने का सौभाग्य मिला।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *