दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या से मचा हडकंप; बचाव के लिए कोरोना कॉम्बेट ड्रोन से होगा सेनेटाइजेशन -जानिए खबर

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मरीजों की संख्या से हडकंप मचा हुआ है। जिसे देखते हुए पूरी दिल्ली में भारी सतर्कता बरती जा रही है और इससे बचाव के लिए खास तरह की एहितियात की जा रही है। दिल्ली के पश्चिम विहार इलाके में ड्रोन से वायरस नाशक केमिकल का छिड़काव किया गया है जिससे कोरोना वायरस के बचने के चांसेस न के बराबर होंगे।

बता दें कि सैनिटाइजर के छिड़काव के लिए इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन द्वारा बनाए गए कोरोना कॉम्बेट ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। अब तक कोरोना कॉम्बेट ड्रोन द्वारा 5 दिनों में दिल्ली के 15 लोकेशन को सैनीटाइज किया जा चुका है। जिसकी शुरुआत शकरपुर एरिया से की गयी थी उसके बाद करोल बाग, पटेल नगर, लाल बाग, सदर बाजार, अशोक विहार, नरेला बाग और पहाड़गंज के कई इलाकों को भी ड्रोन द्वारा सैनीटाइज किया गया। इसी कड़ी में दिल्ली के पश्चिम विहार के 6 स्लम एरिया को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया जहां लगभग 15 हजार से ज्यादा लोग रहते हैं।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए दिल्ली में यह कोशिश सफलतापूर्ण रही है। आपको बता दे कि इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन द्वारा यह ड्रोन निशुल्क मुहय्या किया गया है। इस ड्रोन में 10 लीटर का टैंक है जिसमें सैनिटाइजर को भरकर छिड़काव किया जा रहा है। ड्रोन से छिड़काव करने पर बड़े इलाके को कवर करते हुए अधिक तेज गति से छिड़काव किया जा सकता है।

वहीं इस मौके पर इंडियन रोबोटिक सोल्यूशन के फाउंडर सागर गुप्ता नौग्रिया ने कहा कि कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते प्रकोप के बीच हमारा ड्रोन एक सुरक्षित विकल्प है यह ड्रोन महामारी को रोकने में मददगार साबित होगा।

उन्होंने ने कहा कि हमारा मकसद देश के लोगों को इस पेडिमिक स्थिति में मदद करना और देश का समर्थन करना है। कोरोना कॉम्बेट ड्रोन के माध्यम से हम ज्यादा से ज्यादा इलाकों को कम समय में ही सैनिटाइज कर सकते है और वायरस को फैलने से रोक सकते हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *