प्रभावी चुनाव के लिये मंत्रः राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर भारतीय लोकतंत्र

प्रभावी चुनाव के लिये मंत्र विषय पर कार्यक्रम राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर भारतीय लोकतंत्र

देहरादून। पब्लिक रिलेशन सोसाइटी ऑफ इंडिया के देहरादून चौप्टर द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के सहयोग से राष्ट्रीय जनसंपर्क दिवस के अवसर पर भारतीय लोकतंत्र, प्रभावी चुनाव के लिये मंत्र विषय पर कार्यक्रम आयोजित किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि डॉ एस फारुख ने कहा कि आज पार्लियामेंट समाज का आईना होता है। इसलिए ये हम सभी की जिम्मेदारी हो जाती है कि हम संसद के लिए एक अच्छे जनप्रतिनिधि का चुनाव करें। महानिदेशक युकोस्ट डॉ राजेन्द्र डोभाल ने कहा कि आज हमारा लोकतंत्र और मजबूत हुआ है। आज हमारा देश प्रगतिशील है, क्योकि हम एक लोकतांत्रिक समाज का हिस्सा है। लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में हम सभी और अधिक सतत प्रयास करने होंगे। पलायन आयोग के उपाध्यक्ष डॉ एस एस नेगी कहा की चतेप द्वारा आज महत्वपूर्ण विषय पर कार्यक्रम रखा गया है।

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र को मजबूत करने में हम सभी को जिम्मेदारी है। हम सभी वोट अवश्य करना चाहिए। समाजसेवी एवं उद्यमी राकेश ओबेरॉय ने कहा कि आज हमारा लोकतंत्र कई देशों से बेहतर है। आज लोगो की भागीदारी लोकतंत्र में बढ़ी है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से आये सतीश निगम ने ई वी एम एवं वी वी पैट के बारे में विस्तृत जानकारी दी। गति फाउंडेशन के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने राज्य में अब तक हुई निर्वाचन के संबंध में जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि विगत वर्षों में हुए चुनाव में महत्वपूर्ण तथ्य सामने आया कि देहरादून में सबसे कम मतदान हुआ, जबकि पहाड़ों में ज्यादा मतदान हुआ। इस अवसर पर निर्णय लिया गया कि चतेप देहरादून चैप्टर आम जनमानस में निर्वाचन के संबंध में जनजागरूकता कार्यक्रम किये जायेंगे। कार्यक्रम में पीआरएसआई देहरादून चैप्टर के अध्यक्ष विमल डबराल, सचिव अनिल सती, संयुक्त सचिव अमित पोखरियाल, कोषाध्यक्ष सुरेश भट्ट, कार्यकारी सदस्य डी0पी0 उनियाल, हेम प्रकाश, सुधाकर भट्ट, मनोज गोविल, महेश खंखरियाल, वैभव गोयल आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *