ऑफिस में कुर्सी पर चिपककर बैठना जाना स्वास्थ के लिए अच्छे संकेत नहीं? -जानिए खबर

घर से आकर दफ्तर में कुर्सी पर बैठ जाना और फिर लगातार बैठे रहना आपकी कमर को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। अतः काम के समय में कुछ इंटरवल्स निकालें और अपने कमरे में टहलें या फिर अपने डिपार्टमेंट के हॉल में थोड़ी देर के लिए टहलें से आपका स्वास्थ्य सही रह सकता है।

एक चर्चित वेब मीडिया के हेल्थ टिप्सों के अनुसार भले ही आप घर में योगा करते हों, जिम में एक्सरसाइज करते हों, लेकिन यदि आप अगर दफ्तर में आकर कुर्सी से चिपक जाते हैं, यह आपके न तो स्वास्थ्य के लिए शुभ संकेत है, न ही प्रोफेशनलिज्म के लिए। एक स्टडी के परिणामों से पता चलता है कि दफ्तर में फिजिकल एक्टिविटी बढ़ाकर आप अपने तनाव को काफी कम कर सकते हैं।

जानकारी के अनुसार अमेरिका के एरिजोना यूनिवर्सिटी ने ऑफिस में काम करने वाले लोगों पर यह अध्ययन किया है। इस अध्ययन में पाया गया है कि अधिक शारीरिक गतिविधि वाले एंप्लॉई दूसरों की तुलना में कम तनाव झेलते हैं।

दफ्तर में शारीरिक गतिविधियां कम होने की वजह से स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इससे पहले आई एक स्टडी में भी कहा गया था कि कुर्सी पर लंबा वक्त बिताना कई बीमारियों को दावत दे सकता है और एंप्लॉई के जीवन अवधि को कम कर सकता है। तो फिर ऐसे में क्या करना चाहिए।

कुर्सी से मत चिपकें

दफ्तर से आकर कुर्सी पर बैठ जाना और फिर लगातार बैठे रहना आपकी कमर को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अतः काम के समय में कुछ इंटरवल्स निकालें और अपने कमरे में टहलें या फिर अपने डिपार्टमेंट के हॉल में थोड़ी देर के लिए टहलें।

अन्य कर्मचारियों से इंटरैक्शन करें

कई बातें आप अपने सबऑर्डिनेट्स को मेल पर लिख कर बताते हैं। उन्हें मेल पर निर्देश देते हैं। आप यह कर सकते हैं कि जो बात आप दूसरे कर्मचारी से कहना चाहते हैं, मेल लिखने से पहले उठकर उसके पास जाएं, उसके बारे में उसे मौखिक बताएं या उस पर डिस्कस करें। तब वापस अपनी सीट पर लौटर मेल करें।

सीट पर चाय न मंगाएं

अगर चाय या पानी आपके टेबल पर ही पहुंच जाती है, तो इसे बंद कर दें। चाय पीने बाकायदा कैंटीन में जाएं। पानी स्वयं अपने हाथ से लेकर पिएं। इस तरह आपकी शारीरिक गतिविधियां बनी रहेंगी।

मिलने वालों से गेस्ट रूम में मिलें

यदि आपसे मिलने क्लाइंट या कोई गेस्ट आता है, तो उसे अपने कमरे में आमंत्रित न करें। उसे गेस्ट रूम में बुलाएं और वहां जाकर बात करें। वहां सोफे पर बैठेंगे, तो आपका पोस्चर बदलेगा। आप रिलेक्स फील करेंगे।

ऑफिस में भी कर सकते हैं एक्सरसाइज

ऑफिस में किसी खुले स्थान पर जाकर आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज या योगाभ्यास कर सकते हैं। इस तरह आपका शरीर दुरुस्त रहेगा, तो तनाव आपके पास नहीं फटकेगा और आप तमाम बीमारियों से बचे रहेंगे।

– साभार

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *