होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में LBIIHM की आतिथ्यश्री स्कालरशिप योजना से छात्रों को मिलेगा लाभ -जानिए खबर

नई दिल्ली। देश-विदेश में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में एक सफल जगह बनाने वाला लक्ष्य भारती इंस्टिट्यूट ऑफ इंटरनेशनल होटल मैनेजमेंट, एलबीआईआईएचएम ने इस वर्ष इंस्टिट्यूट में चल रहे तीन वर्षीय दाखिला लेने वाले स्टूडेंट्स को “आतिथ्य श्री” स्कालरशिप देने की योजना की शुरुआत की है।

इस योजना के तहत 12वी पास करके बी.एससी इन होटल मैनेजमेंट में दाखिला लेने वाले छात्रों को 10 से 30 प्रतिशत स्कालरशिप देने का प्रावधान शुरू किया है और वहीँ छात्राओं को इस स्कालरशिप के साथ-साथ 10 प्रतिशत का विशेष लाभ दिया जाएगा। छात्रवृत्ति उन सभी छात्र-छात्राओं के लिए है जिन्होंने ने 12वीं में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक हासिल किये हैं और होटल मैनेजमेंट इंडस्ट्री में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

छात्रवृत्ति को तीन भागों में बांटा गया है जिसमे 12वीं में 60 से 70 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को उनकी वार्षिक फीस में 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी, वहीँ 71 से 80 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को उनकी वार्षिक फीस में 20 प्रतिशत की छूट दी जाएगी और तीसरे भाग में 80 प्रतिशत अधिक अंक लाने वाले छात्रों को उनकी वार्षिक फीस में 30 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। एक सर्वे के दौरान पता चला है कि सालाना 15 प्रतिशत की दर से इंडियन होटल इंडस्ट्री में बढ़ोत्तरी हो रही है।

अगर एक्सपर्ट्स की माने तो इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले लोगो के लिए यह करियर आप्शन सबसे बेहतर साबित होगा और यह स्कालरशिप इसे आगे बढ़ने में मददगार साबित होगी। होटल मैनेजमेंट की फील्ड में फॉरेन इंडस्ट्रीज भी काफी रुझान दिखा रहीं है, वो इंडियन इंडस्ट्रीज से अनुबंध बनाकर स्टूडेंट्स को खासा प्लेसमेंट्स दे रहें हैं।

एल.बी.आई.आई.एच.एम. के डायरेक्टर डॉ. कमल कुमार का कहना है कि ये स्कालरशिप योजना इस तरह से डिजाईन की गयी है कि दाखिला लेने वाले हर छात्र को कम से कम 10 प्रतिशत स्कालरशिप का लाभ अवश्य मिलेगा। इस स्कालरशिप के तहत स्टूडेंट्स पढाई के दौरान हर सेमेस्टर में इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply