बांझपन का दंश झेल रही महिलाओं के लिए फिल्म ‘लव स्टोरी’ देगी अहम संदेश -जानिए खबर

समाज में बांझपन का दंश हमेशा से महिलाएं झेलती रही हैं, परंतु कड़वी सच्चाई यह है कि आम तौर पर यह समस्या पुरुषों में भी पाई जाती है। इसी दंश को खत्म करने का संदेश लेकर आ रही है अविनाश ध्यानी द्वारा निर्देशित फिल्म “सौम्या गणेश”।

बता दें कि सौम्या गणेश बचपन के दो दोस्तों की दोस्ती से लेकर एक खूबसूरत लव स्टोरी तक के सफ़र पर आधारित फिल्म है। जो लव स्टोरी के साथ-साथ पुरुषों में बांझपन की समस्या जैसी गंभीर बात को सहज तरीके से समाज के सामने लेकर आ रही है।

फिल्म में गणेश का किरदार मशहूर एक्टर व निर्देशक अविनाश ध्यानी और सौम्या का किरदार मिस उत्तराखंड व मशहूर मॉडल संस्कृति भट्ट निभा रही हैं। कहानी की शुरुआत होती है सौम्या गणेश के स्कूल के दिनों से, बचपन से ही दोनों ने ज़िन्दगी के हर पड़ाव में एक दूसरे का साथ दिया जो बड़े होते-होते जाने-अनजाने प्यार में बदल गया।

प्यार में तो दोनों थे पर एक दूसरे से कहने से हिचकिचाते थे, यही हिचकिचाहट एक दिन इजहार-ए-मोहब्बत और फिर शादी का रूप ले लेती है। वहीं से शुरू होती है सौम्या गणेश की लव स्टोरी। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि यह लव स्टोरी बिना विलेन के होगी, यानी नो एक्शन।

कहानी के दूसरे चरण में दोनों को एक गंभीर समस्या से झूझना पड़ता है, कई मशक्कतों के बाद भी उन्हें बच्चा नही होता। फिर शुरू होती है समाज की वहीं पुरानी प्रताड़नाएं, कि हो न हो समस्या केवल सौम्या में ही होगी। इन तानो को सुनकर सौम्या खुद को दोषी मानने लगती हैं। परंतु डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद उन दोनों को पता लगता है कि समस्या सौम्या में नहीं बल्कि गणेश में है।

इस कहानी में दो ट्रैक है जिसमे गणेश और सौम्या के बीच प्यार है और दूसरी तरफ उनकी शादीशुदा ज़िन्दगी में आने वाले हालात। इसी समस्या को पृष्ठभूमि में रखते हुए कहानी आगे बढ़ती है। फिल्म ‘पुरुषों में बांझपन’ के विषय पर केंद्रित है, लेकिन मूल रूप से यह एक मध्यवर्गीय लड़के और लड़की की प्रेम कहानी है। फिल्म ‘सौम्या गणेश’ को अविनाश ध्यानी अपने होम प्रोडक्शन पद्मा सिद्धि फिल्म्स के बैनर तले बनाने जा रहे हैं।

अविनाश ध्यानी इससे पहले 1962 में भारत-चीन की जंग के दौरान 72 घंटे तक अकेले लड़कर अपने प्राणों की आहुति देने वाले गढ़वाल राइफल के जांबाज शहीद राइफल मैन जसवंत सिंह रावत की लाइफ पर बनी फिल्म “72 आवर्स मार्टियार हू नेवर डाइड” के निर्देशक रह चुके हैं, उन्होंने फिल्म में जसवंत सिंह रावत की भूमिका भी निभाई थी।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply