भारत में तकनीकी उद्योग को नई ऊर्जा दे रहा है माइक्रोसॉफ्ट -जानिए खबर

फ्यूचर डिकोडेड टेक समिट के दौरान सभी क्षेत्रों में इनोवेशन का प्रदर्शन

देहरादून। भारत के डेवलपर्स, तकनीकी क्षेत्र के विशेषज्ञों तथा उद्योग जगत के नेताओं के लिए आयोजित सम्मेलन, ‘फ्यूचर डिकोडेड टेक समिट’ में माइक्रोसॉफ्ट ने आज दिखाया कि पूरे देश में हर तरह के व्यवसायों और समुदायों की सफलता में टेक्नोलॉजी के बिल्कुल नए तरीके से उपयोग का कितना अहम योगदान है।

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ, श्री सत्या नडेला के अनुसार, भारतीय व्यवसाय एवं नए-नए स्टार्टअप दरअसल इनोवेशन के क्षेत्र में लगातार आगे बढ़ रहे हैं, जिससे यह संकेत मिलता है कि अत्याधुनिक तकनीक किस तरह से विकास को गति दे सकती है, ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बना सकती है, साथ ही भारत के कुछ महत्त्वपूर्ण सामाजिक मुद्दों एवं पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं को दूर कर सकती है।

श्री नडेला वर्तमान में भारत के दौरे पर हैं तथा इस दौरान उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़े पैमाने पर बदलाव के जरिए संगठनों को तीव्र गति से विकास में मदद करना माइक्रोसॉफ़्ट का मिशन रहा है – और इसके लिए विभिन्न उपक्रमों को अपनी श्रेणी की सर्वश्रेष्ठ प्रौद्योगिकी को तेजी से अपनाना होगा, अपनी डिजिटल क्षमता का निर्माण करना होगा, तथा उन्हें इस्तेमाल में लाई जा रही टेक्नोलॉजी एवं भागीदार कंपनियों पर पूरी तरह भरोसा करना होगा।

“माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ, श्री सत्या नडेला ने कहा, ‘हमारे पास टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए आर्थिक विकास को तेज गति से बढ़ावा देने का अभूतपूर्व अवसर मौजूद है, जो भारत सहित पूरी दुनिया के सभी जगहों के लिए समावेशी, विश्वसनीय और संवहनीय है।” इसी वजह से हम देश भर में सभी उद्योग से जुड़े अग्रणी संगठनों के साथ साझेदारी कर रहे हैं, ताकि उन्हें अपनी डिजिटल क्षमता का निर्माण करने, अपने संगठनों के स्वरूप को पूरी तरह बदलने तथा इस नए युग में और अधिक उपलब्धियां हासिल करने में मदद मिल सके।”

फ्यूचर डिकोडेड टेक समिटश् को संबोधित करते हुए, श्री नडेला ने भारतीय संगठनों में तकनीक के गहने उपयोग से जुड़े उदाहरणों को संक्षेप में प्रस्तुत किया।

ऐशर – यूनिकॉर्न कंपनियों के लिए पसंदीदा क्लाउड प्लेटफॉर्म

मिन्त्रा- भारत में फैशन एवं लाइफस्टाइल के एक प्रमुख डेस्टिनेशन, मिन्त्रा द्वारा इनोवेशन, रफ्तार और स्फूर्ति पर ध्यान केंद्रित करने तथा नेतृत्वकर्ता के तौर पर अपनी स्थिति को आने वाले समय में और मजबूती प्रदान करने के लिए ऐशर का उपयोग किया जा रहा है। ऐश़र की अनुकूलनीयता मिन्त्रा को फेस्टिव सीजन के दौरान अपने दायरे को तेजी से बढ़ाने तथा चुनौतियों को दूर करने में मदद कर रही है। ऐशर का इस्तेमाल शुरू करने के बाद से, मिन्त्रा ने हर दो साल बाद आयोजित किए जाने वाले अपने श्एंड ऑफ रीजन सेलश् के नवीनतम संस्करण के दौरान आर्डर में 50 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

उड़ान- भारत में सबसे तेज गति से यूनिकॉर्न कंपनी बनने वाला स्टार्टअप, उड़ान शुरुआत से ही ऐशर पर आधारित रहा है। अपनी बेहद कुशल टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग टीम के साथ, उड़ान अपने सभी बुनियादी ढांचे तथा ऋण देने, लॉजिस्टिक्स एवं ई-कॉमर्स जैसे सभी व्यावसायिक कार्यों में क्लाउड की आवश्यकता के लिए ऐशर का उपयोग करता है। ऐशर ऐसा तकनीकी प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है, जो उड़ान को अपने दायरे एवं पैमाने के विस्तार में मदद करने वाली प्रौद्योगिकियों के कुशलतापूर्वक निर्माण में सक्षम बनाता है।

डायनेमिक्स 365 – सेवाओं के रूप में व्यावसायिक परिणाम देने में मददगार

रॉयल एनफील्ड- उत्पादन की निरंतरता को बरकरार रखने वाले दुनिया के सबसे पुराने मोटरसाइकिल ब्रांडों में से एक, रॉयल एनफील्ड में कई आईटी सिस्टम मौजूद थे जो ग्राहकों से संबंधित आंकड़ों को एक स्थान पर उपलब्ध कराने में असमर्थ थे। इसकी वजह से कामकाज में काफी समय लगता था तथा इसने ग्राहकों के साथ-साथ कर्मचारियों के बीच असंतोष को जन्म दिया। कंपनी ने अपने सभी विभागों की रिपोर्टिंग क्षमताओं को एकीकृत किया तथा अपने परिचालन कार्यों में क्365 का इस्तेमाल शुरू किया।

खासतौर पर क् 365 सेल्स, सर्विस, फील्ड सर्विस, रिटेल, फाइनेंस एवं ऑपरेशन। इसने बिक्री से लेकर बिक्री के बाद तक की सभी सेवाओं के संदर्भ में ग्राहकों के अनुभवध् संपर्क को बेहतर बनाया है। वे अब टेस्ट राइड के बाद फॉलो-अप करने तथा ग्राहकों का फीडबैक दर्ज करने में सक्षम हुए हैं, साथ ही वे अब सर्विस अपॉइंटमेंट पर भी सक्रियतापूर्वक ध्यान देते हैं। इसके अलावा, वे कारोबार से जुड़े हर क्षेत्र में नए अनुभव प्राप्त करने में सक्षम हैं, उदाहरण के लिए वे अब बार-बार कराए जाने वाले मरम्मत की वजहों की पहचान कर सकते हैं। यह सॉल्यूशन अब 120 डीलरों और डिस्ट्रीब्यूटरों के पास उपलब्ध है।

यूरेका फोर्ब्स- यूरेका फोर्ब्स भारत में डायरेक्ट सेल्स की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है, जिसके पास 6000 से ज्यादा कर्मचारियों की एक मजबूत डोर-टू-डोर सेल्स टीम है। ग्राहकों की बदलती उम्मीदों एवं प्रवृत्तियों में बदलाव के इस दौर में, कंपनी के सेल्स मॉडल को आधुनिक बनाना अति आवश्यक हो गया, जिसमें उत्पादों की ऑनलाइन जाँच जैसी सुविधाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा, खरीद की पुरानी प्रक्रिया अब परेशानियों से भरी है, क्योंकि आज एक परिसर में सीमित रहने वाले समुदायों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया जाता है।

यूरेका फोर्ब्स ने सात अलग-अलग सीआरएम प्रणालियों को डायनेमिक्स 365 पर समेकित किया है, जिसके बाद सेल्सपर्सन अब अपने स्मार्टफोन के जरिए ग्राहकों से जुड़ी जानकारी तक सीधे पहुंच सकते हैं, जिसमें पानी की गुणवत्ता तथा वास्तविक समय में बेचने के लिए उपयुक्त उत्पाद से जुड़ी जानकारी शामिल हैं। इनोवेशन ने किस तरह सभी जगहों पर, हर किसी के लिए परिणामों को बेहतर बनाया है

माइक्रोसॉफ्ट सर्वांगीण विकास के अपने वादे को पूरा करने की दिशा में व्यक्तियों, संगठनों और समाज को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी यह मानती है कि, धरती के साथ-साथ धरती पर रहने वाले सभी लोगों के कल्याण को सुनिश्चित करना हमारे लिए एक बहुत बड़ा अवसर और जिम्मेदारी है।

एच.ए.एम.एस. – सड़क सुरक्षा भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में सार्वजनिक स्वास्थ्य से जुड़ा एक महत्त्वपूर्ण मुद्दा है। माइक्रोसॉफ़्ट रिसर्च द्वारा विकसित भ्।डै (हार्नेसिंग ऑटोमोबाइल्स फॉर सेफ्टी) का उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाना है। इसकी प्रायोगिक परियोजना पर काम जारी है। इसमें कार के विंडशील्ड से जुड़ा स्मार्टफोन इस बात की पुष्टि करता है कि ड्राइवर तथा लाइसेंस का आवेदक एक ही व्यक्ति है। यह ड्राइविंग टेस्ट को पूरी तरह विश्वसनीय तथा उद्देश्य के अनुरूप बनाने के लिए इसकी निगरानी करता है। ड्राइविंग टेस्ट के अंत में, भ्।डै परिणाम प्रस्तुत करता है कि ड्राइवर ने टेस्ट पास किया है या नहीं। इसे लागू किए जाने के बाद से ड्राइविंग टेस्ट की संख्या में बढ़ोतरी हुई है, साथ ही एक उम्मीदवार को ड्राइविंग टेस्ट के इंतजार में लगने वाले समय में कमी आई है, तथा इसने ड्राइविंग टेस्ट को मूल्यांकन करने वाले एवं उम्मीदवार, दोनों के लिए उद्देश्यपूर्ण बना दिया है।

नारायण हेल्थ- नारायण हेल्थ ने 6,000 बेड वाले अपने अस्पतालों के पूरे नेटवर्क की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने के लिए पावर बीआई का उपयोग किया हैदृ जिसमें प्रयोगशाला में लगने वाले समय में 60 प्रतिशत सुधार से लेकर ब्लड बैंकों में रक्त की बर्बादी को कम करने से लेकर सर्जरी की लागत का अधिक सटीक तरीके से पूर्वानुमान लगाने की क्षमता शामिल है। पावर बीआई डैशबोर्ड, सही मायने में बेहद कम लागत पर विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के नारायण हेल्थ के दृष्टिकोण के लिए अत्यंत महत्त्वपूर्ण हैं। इनका इस्तेमाल वित्तीय एवं परिचालन, दोनों क्षेत्रों की निगरानी के लिए किया जाता है जिससे नारायण हेल्थ के नेटवर्क से जुड़े सभी अस्पतालों में वास्तविक समय की जानकारी उपलब्ध होती हैदृ और पहले इस प्रक्रिया को पूरा करने में दो से तीन हफ्ते का समय लगता था। इस समाधान के जरिए 30 तुलनीय मापदंडों के आधार पर 3,000 से अधिक डॉक्टरों के वास्तविक समय के डेटा का मापन किया जाता है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *