स्तन कैंसर से जूझ रही महिलाओं की रोकथाम को चलेगी मोबाइल मेमोग्राफी वैन

हल्द्वानी। स्तन कैंसर की रोकथाम और इलाज के लिए कुमाऊं और गढ़वाल में मेमोग्राफी वैन चलायी जाएंगी। इससे स्तन कैंसर से जूझ रही महिलाओं की स्क्रीनिंग कर ईलाज किया जाएगा। हंस फाउंडेशन इसके लिए वैन उपलब्ध करा रहा है। दोनों वाहनों की शुरुआत पिथौरागढ़ से मुख्यमंत्री करेंगे।

रविवार को स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए चिकित्सा क्षेत्र में ब्रेस्ट कैंसर स्क्रीनिंग प्रोग्राम शुरू हुआ है। इसके लिए कुमाऊं और गढ़वाल मंडल के चिह्नित स्थानों व अस्पतालों में महिलाओं के स्तन कैंसर स्क्रीनिंग के लिए मेमोग्राफी वैन उपयोग में लायी जाएगी। चिकित्सा शिक्षा निदेशक डा. आशुतोष सयाना ने बीते 11 अप्रैल को इस संबंध में पत्र भी जारी किया है। इसमें स्तन कैंसर के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए जागरुकता अभियान, व्याख्यान, प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा गया है।

इसके लिए दून मेडिकल कालेज के एसोसिएशन प्रोफेसर सर्जरी डा. नवनीत जैन और मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के एसोसिएशन प्रोफसर सर्जरी डा. पंकज कुमार वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है। दोनों को अपने संस्थानों में स्तन कैंसर की रोकथाम के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। मेमोग्राफी वैन को दोनेां मेडिकल कॉलेजों में रेडियोलॉजी विभाग के अधीन संचालित होंगे। जो इसको संचालित करने के लिए टेक्नीशियन, नर्सिंग पैरामेडिकल स्टाफ उपलब्ध कराएंगे। वहीं वाहन के लिए चालक की व्यवस्था और रखरखाव की जिम्मेदारी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य को दी गई है।

Sushil Kumar Josh

"उत्तराखण्ड जोश" एक न्यूज पोर्टल है जो अपने पाठकों को देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, फिल्मी, कहानी, कविता, व्यंग्य इत्यादि समाचार सोशल मीडिया के जरिये आप तक पहुंचाने का कार्य करता है। वहीं अन्य लोगों तक पहुंचाने या शेयर करने लिए आपका सहयोग चाहता है।

Leave a Reply