ग्राम पंचायत को सशक्त बनाने का कार्य कर रही है मोदी सरकार

ग्राम स्वराज अभियान में राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर पंचायत की आम सभा की अध्यक्षता

देहरादून। भारतीय जनता पार्टी द्वारा संचालित किए जा रहे ग्राम स्वराज अभियान (14 अप्रैल से 05 मई तक) के तहत आज राष्ट्रीय पंचायत दिवस के अवसर पर मसूरी विधायक गणेश जोशी द्वारा ग्राम सभा जेंतनवाला की आम सभा में बतैर मुख्य अतिथि भाग लिया। इस अवसर पर उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए विधायक जोशी ने कहा कि ‘‘विकास की सबसे छोटी ईकाई ग्राम पंचायत को सशक्त बनाने का कार्य अगर किसी ने किया है तो मोदी जी की सरकार ने किया है।

उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा ऐसा पारदर्शी सिस्टम बना दिया है कि भारत सरकार की ओर से आने वाला पैसा पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से सीधा प्रधानों के खाते में आता है। इस तरह से विकास योजनाओं के लिए आने वाले धन की बंदरबांट को रोका गया है। मैं नाम नहीं लुंगा पर कुछ नेताओं ने शीर्ष पद पर रह कर कहा था कि सरकार की ओर से भेजे गए एक रूपए में से सिर्फ 30 पैसा ही जनता तक पहुंचता है। आप नेता थे, आप सर्वोच्च पद पर बैठे थे आपको अगर यह पता था तो आपने इस अंधेरगर्दी को रोकने को क्या व्यवस्था की। मोदी जी ने आते ही आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर सरकार में सिस्टम में पारदर्शिता लाने के सपने का साकार किया है’’।

‘‘डाॅ अम्बेडकर जी के जन्म दिवस यानि के अवसर पर 14 अपै्रल को ग्राम स्वराज कार्यक्रम की शुरूआत की गई थी। उसके बाद 18 अपै्रल को स्वच्छ भारत पर्व के तहत पूरे देशभर में जन स्वच्छता अभियान संचालित किया गया। 20 अपै्रल को उज्जवला योजना के तहत माता-बहनों की जिन्दगी को धूंए तथा सांस की बीमारियों से निजात दिलाने हेतु गैस कनेक्सन वितरित किए गए हैं। इसी प्रकार आगामी 28 अप्रैल को ग्राम शक्ति अभियान, 30 अप्रैल को आयुष्मान भारत अभियान, 02 मई को किसान कल्याण कार्यशाला, तथा 05 मई को आजीविका एवं कौशल विकास मेला का आयोजन किया जाएगा’’। इन अवसरों पर राज्य तथा केन्द्र सरकार द्वारा आम जनता के हित में संचालित योजनाओं की जानकारी आम नागरिकों को दी जाएगी। ताकि उनका अधिक से अधिक लाभ आम नागरिकों को प्राप्त हो सके।

राज्य की भाजपा सरकार की उपलब्धियां बताते हुए उन्होंने कहा कि सीमा पर शहीद होने वाले सैनिकों के बच्चों की शिक्षा अधूरी ना छूटे, इसके लिए राज्य की त्रिवेन्द्र रावत सरकार बेहद संवेदनशील है। इसलिए ऐसे बच्चों की शिक्षा के लिए राज्य सरकार द्वारा 10 लाख रुपए दिए जाने की घोषणा की गई है। इस अवसर पर संध्या थापा, मण्डल महामंत्री दीपक पुण्डीर, प्रेम पंवार, ए0वी0डी0ओ0 असवाल, गीता देवी प्रधान, लक्ष्मण रावत, श्याम खत्री, बसनेत, वंदना देवी, जीत सिंह, पुष्पा क्षेत्री, आशु थापा तथा अन्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *