56 प्रतिशत से अधिक छात्रों ने आकाश डिजिटल में कराया नामांकन -जानिए खबर

लॉकडाउन के दौरान, उत्तराखंड में आकाश डिजिटल में नामांकन कराने वाले छात्रों की संख्या में 56 प्रतिशत वृद्धि

देहरादून। कोविड-19 की वजह से हुए लॉकडाउन ने भारत में एडुटेक सेक्टर के विकास को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन दिया है। आकाश डिजिटल- प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले देश के अग्रणी संस्थान, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड का ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है, जिसने पिछली तिमाही की तुलना में, लॉकडाउन के दौरान मौजूदा तिमाही में उत्तराखंड के छात्रों के नामांकन में 56 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज की है।

इस शानदार प्रगति पर टिप्पणी करते हुए, आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड के निदेशक एवं सीईओ, श्री आकाश चैधरी ने कहाः एईएसएल परिवार के लिए श्छात्रों को प्राथमिकताश् देना ही हमेशा से हमारी प्रेरणा का स्रोत रहा है। हमारे एडुटेक प्लेटफॉर्म को मिल रही शानदार प्रतिक्रिया को देखकर मुझे बेहद खुशी हो रही है, जो आकाश डिजिटल की पढ़ाई के तरीके, विभिन्न कोर्स से संबंधित पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षण और हमारी कार्यप्रणाली के बारे में बहुत कुछ कहता है। इसके माध्यम से हम लॉकडाउन अवधि के दौरान और इसके बाद भी घर से पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों को सहायता देना जारी रखेंगे। इस तरह, हम एकजुट होकर कोविड-19 वायरस की वजह से शिक्षा जगत पर आई कठिनाइयों को दूर कर सकते हैं।”

आकाश डिजिटल छात्रों को कई तरह के प्रोडक्ट उपलब्ध कराता है, जिसमें आकाश लाइव, आकाश आई-ट्यूटर और आकाश प्रैक्टेस्ट शामिल हैं। आकाश लाइव दरअसल ऑनलाइन क्लासेज के जरिए आकाश के सबसे बेहतरीन अध्यापकों को छात्रों से जोड़ता है, जहां किसी भी विषय पर छात्रों के संदेह को तुरंत दूर किया जाता है। यह उन सभी छात्रों के लिए आदर्श है, जिनके घर के आस-पास कोई विश्वसनीय कोचिंग समाधान उपलब्ध नहीं है।

आकाश आई-ट्यूटर के जरिए, छात्र आकाश के बेहद अनुभवी अध्यापकों द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर्स को देखकर अपनी रफ्तार से पढ़ाई कर सकते हैं और सीख सकते हैं। इस तरह, छात्र अपनी सीखने की गति के अनुरूप सभी विषयों के कॉन्सेप्ट को और मजबूत बना सकते हैं। आकाश प्रैक्टेस्ट छात्रों को खुद का मूल्यांकन करने का अवसर उपलब्ध कराता है, जहां वे अपने कोचिंग सेंटर के बाहर के छात्रों के साथ स्वयं को प्रतिस्पर्धा की कसौटी पर परख सकते हैं।

आकाश डिजिटल जेईई, एनईईटी के साथ-साथ बोर्ड एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले 8वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को उत्कृष्ट गुणवत्तायुक्त कोचिंग उपलब्ध कराता है, जिसका लाभ वे अपने घर पर रहकर उठा सकते हैं। यह एडुटेक प्लेटफॉर्म छात्रों के लिए लाइव ऑनलाइन क्लासेस, रिकॉर्ड किए गए वीडियो लेक्चर्स तथा ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट के माध्यम से आकाश इंस्टीट्यूट की अकादमिक विरासत और अनुशासन को आपके घर तक लाता है। यह ऐसे सभी छात्रों को सशक्त बनाता है, जो गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पाने की इच्छा रखते हैं लेकिन आसपास ऐसे संस्थान नहीं होने की वजह से या आर्थिक कारणों से इससे वंचित रह जाते हैं।

आकाश डिजिटल की खास पेशकश में शामिल हैंः

– उच्च गुणवत्तायुक्त तथा अच्छी तरह से शोध के बाद तैयार की गई अध्ययन सामग्री
– आकाश के बेहद अनुभवी अध्यापकों के लेक्चर्स
– ऑनलाइन प्रैक्टिस टेस्ट के जरिए नियमित मूल्यांकन
– कक्षा के दौरान और इसके बाद छात्रों के संदेह को तुरंत दूर करने की व्यवस्था

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *