मोरी विकास खण्ड अग्नि पीड़ितों को सरकार से नहीं मिली राहत; मदद के लिए आगे आये पूर्व जज जयदेव सिंह -जानिए खबर

उत्तरकाशी। उत्तराखण्ड के उत्तरकाशी जनपद में मोरी विकास खंड के बुटोत्रा गॉव में 29 जुलाई को एक बहुमंजिला मकान जलकर राख हो गया था। जिसमें सँयुक्त परिवार रहते थे। परिवार के लोग सुबह अपने खेतीबाड़ी के काम से घर से बाहर निकल गये थे, गॉव के लोगों ने जब मकान से धुवां आते देखा तो पूरा गॉव इकट्ठा हो गया।

बता दें कि आग इतनी भयंकर लगी कि कोई उसे काबू नही कर सका। पूरे गांव के लोगों ने जगह जगह से आग पर काबू पाने के लिए पानी से बूझाने का पूरा प्रयास किया लेकिन पूरा मकान लकड़ी होने के कारण उसे बचा नही पाये। गनीमत रही कि आग सुबह दस बजे लगभग लगी। यदि आग रात को लगती तो फिर कई मकान जल जाते परिवार का सब कुछ जलकर राख हो गया।

बता दें कि कई दिन बीत जाने के बाद भी सरकार का कोई नुमाइन्दा अभी तक नहीं आया। गॉव के जिला पंचायत सदस्य सुरेश ने बताया कि प्रदेश सरकार जब ऐसी आपदा की घड़ी में किसी की मदद नही कर सकती तो और कब काम कर सकती है। चुनाव के समय बड़े-बड़े दावे करने वाली सरकार की हकीकत आम जन मानस समझ गया है।

ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि पीड़ित परिवार को इस दुख की घड़ी में जब सरकार ने सरकारी सहायता नही की तो आने वाले समय किस मुँह वोट मांगेंगे। पूर्व जज जयदेव सिंह पीड़ित परिवार के बीच जब पहुंचे तो गॉव के लोगों ने अपना दर्द बायां किया। जयदेव सिंह ने पीड़ित परिवारों के लिए राहत सामग्री भी वितरित की।

पीडित परिवार ने आपनी पीड़ा बताते हुए कहा कि आप ही पहले व्यक्ति हो जिन्होंने पीड़ित परिवार का दर्द समझा। ग्रामीणों ने सरकार से मांग की है कि मोरी में एक फायर ब्रिगेड की यूनिट होनी चाहिए जिससे किसी तरह की आगजनी को बचाया जा सके। पूरे मोरी विकास खंड में कई सालों से मांग हो रही है लेकिन कोई सुनने वाला नही। गॉव की सड़कों की हालत इतनी खराब है कि यदि फायर ब्रिगेड गाड़ी आ भी जाए तो गाड़ी गॉव नही पहंुच पायेगी। ग्रामीणों ने कहा कि सरकार के सारे वादे धरातल पर झूठे साबित हो रहे हैं।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *