मुंह के दाग-धब्बे दूर करके उसकी सुन्दरता को चार चांद लगाती है मुलतानी मिट्टी -जानिए खबर

बचपन में आपने अपनी बड़े-पुरानों के मुंह से तो सुना ही होगा कि मुलतानी मिट्टी और उसकी खूबसूरती बढ़ाने वाले गुणों का जीवन में कितना जरूरी है। जो वाकई कमाल की है लेकिन क्या आप जानते हैं, त्वचा को सेहमतंद और चमकदार बनाने में मुलतानी मिट्टी अकेली नहीं है। दुनिया में कई तरह के क्ले हैं, जो त्वचा के दाग-धब्बे दूर करके उसकी सुन्दरता को और निखारते हैं। आज हम उन्ही के बारे में ही जानेंगे….

केओलिन क्ले

केओलिन क्ले अलग-अलग रंगों में पाया जाता है। यह त्वचा में रूखापन नहीं बढ़ाता। सफेद केओलिन की प्रकृति सौम्य होती है और संवेदनशील त्वचा के लिए यह मुफीद है। लाल केओलिन क्ले में प्रचुर मात्रा में आयरन डायऑक्साइड होता है और यह बहुत गुणकारी होता है। यह बॉडी रैप यानी पूरे शरीर पर लगाने के काम आता है। पीला केओलिन साबुन और चेहरे को साफ करने वाले क्लींजर बनाने के काम आता है। सफेद और लाल क्ले के मिश्रण वाला गुलाबी केओलिन त्वचा के रूखेपन पर बहुत अच्छे परिणाम देता है। इसके फायदे त्वचा की सेहत सुधारता है और उसमें स्वाभाविक निखार लाता है।

रीसोल क्ले

इसमें प्रचुर मात्रा में मैग्नीशियम, पोटैशियम और कैल्शियम जैसे खनिज होते हैं। यह त्वचा में तेल के संतुलन को मजबूती से स्थिर रखता है। इसके सबसे बड़े फायदे में से एक यह है कि इसमें नेगेटिव इलेक्ट्रोमैग्नेटिक चार्ज होता है, जिसकी वजह से त्वचा में गहराई में छुपे ब्लैकहेड्स और दूसरी तरह की गंदगी निकल जाती है। इसके फायदे त्वचा को डीटॉक्सीफाई और टोन करता है।

कैम्ब्रिअन ब्लू

कैम्ब्रिअन ब्लू मिट्टी का दुर्लभ रूप है, जो साइबेरिया में झीलों से मिलता है। यह खनिजों का खजाना है और इसमें डिटॉक्सीफाई करने की गजब की क्षमता है। यह त्वचा के रोमछिद्रों से गंदगी निकालता है, झाइंयों को कम करता है और त्वचा की ऊपरी परत को स्वस्थ रखता है। फेस मास्क, त्वचा के लिए बने खास साबुनों और डिटॉक्स बाथ सॉल्ट तैयार करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसके फायदे भरपूर मात्रा में खनिज होने के कारण इसमें डिटॉक्सीफिकेशन की गजब की क्षमता होती है।

रेड क्ले

मिट्टी का यह रूप बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा को न सिर्फ साफ करता है, बल्कि चमकदार बनाए रखता है। इसे 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और धो दें। इसके फायदे त्वचा में मौजूद तेल के स्राव को कम करता है।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *