मालदेवता पर्यटन स्थल से शुरू हुई नई पहल – स्वच्छता की ओर

देहरादून। स्वच्छता को लेकर ‘अपने सपने संस्था’ द्वारा “अपनी धरोहर” एक सोच ‘स्वच्छता की ओर’ के तहत पर्यटक स्थल मालदेवता में इस अभियान का शुभारंभ किया। अपने सपने संस्था के सदस्यों द्वारा जहां इस अभियान में मालदेवता स्थित पर्यटन स्थल पर साफ सफाई का कार्य किया गया वहीं पर्यटन स्थल पर आए हुए सभी पर्यटकों को यह संदेश दिया गया।

Apni Dharoharबता दें कि यह आपका भी धरोहर है इसलिए इस सुंदर स्थल को गंदा ना करें विदित हो कि इस अभियान में साफ सफाई के दौरान बहुत से मात्रा में पर्यटकों द्वारा वहां पर लाए हुए चिप्स कुरकुरे आदि के रैपर एवं कोल्ड ड्रिंक की बोतल के साथ साथ सबसे हैरान करने वाली बात वहां पर ऐसे सुंदर स्थल पर शराब की खाली बोतलें भी मिली। नशे से संबंधित ऐसे स्थल पर यह सभी मिलना हैरान करने वाला है। अभियान के अंत मे संस्था सदस्यों द्वारा एकत्रित किये हुए कूड़े को मालदेवता से 10 किलोमीटर दूर नगर निगम द्वारा रखे कूड़ेदान में कूड़े रखे गए। इस अभियान के दौरान संस्था द्वारा बॉयो डिग्रेडेबल पॉलिथीन का उपयोग किया गया। अपने सपने संस्था के अध्यक्ष अरुण कुमार यादव ने कहा कि संस्था “अपनी धरोहर” एक सोच स्वच्छता की ओर, इस स्वच्छता अभियान को प्रत्येक पर्यटन स्थलों पर चलाएगी साथ ही साथ लोगों को ऐसे अवसरों पर गंदगी न फैलाने का संदेश भी दिया जाएगा।

आयोजित कार्यक्रम में संस्था सचिव हिमांशु शर्मा ने सरकार को ऐसे पर्यटन स्थलों में स्वच्छता को लेकर एक कड़ा गाइड लाइन जारी करने की बात कही। इस अभियान में अपने सपने संस्था के अध्यक्ष अरुण कुमार यादव सचिव हिमांशु शर्मा प्रोजेक्ट हेड बद्री विशाल, प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर उमंग कुमार, सूरज खोलिया, सोनम उनियाल, आकांक्षा नैथानी , जयदीप ,अमन ,मीना आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *