भक्ति के रूप में मानवता के लिए निरंकारी भक्तों ने किया निःस्वार्थ रक्तदान – जानिए खबर

विकासनगर। मानव द्वारा मानवता के लिए की गई सेवा ही सुखदाई होती है। परउपकार से की गई सेवा ही मनुष्य को सच्चा आनन्द प्राप्त कर सकती है। उक्त उद्गार संत निरंकारी भवन, विकासनगर में निःशुल्क विशाल रक्तदान शिविर में मसूरी से आये जोनल इंचार्ज श्री हरभजन सिंह जी ने आई हुई साध संगत को सत्गुरु माता सुदीक्षा सविन्दर जी महाराज का पावन आशीर्वाद देते हुए व्यक्त किया।

इस विशाल रक्तदान शिविर का उद्घाटन बीजेपी विधायक श्री मुन्ना सिंह चैहान ने अपने करकमलों द्वारा किया। इस परहितकारी रक्तदान शिविर में निरंकारी भक्तों ने 101 यूनिट रक्तदान किया। इस रक्त को एकत्रित करने के लिए देहरादून से महन्त इन्द्रेश अस्पताल की एक्सपर्ट टीम से अमित चन्द्र एवं मोहित चावला की देखरेख में डा. सोभना, डा. ओजस्वी, अंकिता, देव, नंदन, शेरा, विकास, प्रमोद आदि मौजूद थे।

बता दें कि इस मौके पर उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा निःस्वार्थ भाव से ही की जा सकती है। अगर कोई इंसान कष्ट में है और दूसरा इंसान मदद करता है तो उसके पीछे कहीं न कहीं अपना स्वार्थ छिपा होता है परंतु सेवा इससे कहीं भिन्न होती है क्योंकि उसमें सहायता करने वाला व्यक्ति अपने लिए कुछ ऐसा भाव नहीं रखता कि इसके बदले में मुझे कुछ मिले।

इसलिए भक्त हमेशा ऐसे अवसर का इंतज़ार करता है जहंा किसी न किसी रूप में मानवता की निःस्वार्थ भाव से सेवा हो सके। इस मौके पर विकास नगर ब्रांच में संत निरंकारी मण्डल दिल्ली द्वारा श्री नरेन्द्र कुमार वैद्य जी को मिशन का प्रतीक चिह्न दुपट्टा पहनाकर मुखी के रूप में सेवाएं सौंपी गई है। इन सेवाओं को उन्होंने सत्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज का आशीर्वाद समझकर खुशी खुशी स्वीकार किया है।

उन्होंने सद्गुरु माता जी का आशीर्वाद देते हुए कहा कि संत निरंकारी मण्डल तथा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का यह जो रूप इतना निखरा हुआ दिखाई दे रहा है यह सब निःस्वार्थ सेवा भाव का ही प्रमाण है। भक्त चाह रहे हैं कि उनका खून इस मानवता की सेवा में लग सके। बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के इस फरमान का परिणाम है कि ‘रक्त नाड़ियों में बहना चाहिए, नालियों में नहीं।’

इसलिए भक्त रक्तदान को भक्ति के रूप मेें ही देखते हैं। विदित हो कि वर्ष 1986 से लेकर अभी तक मिशन 6,076 रक्तदान शिविर आयोजित कर चुका है जहां 10,36,560 यूनिट रक्तदान किया गया। उन्होंने सद्गुरु माता जी से आशीर्वाद की कामना की ताकि भक्तों का यह उत्साह और भी बढ़ता जाये।

वहीं इस अवसर पर दिल्ली से श्री कमलेश्वर चड्डा, बहन सविन्दर कौर, श्रीमती शान्ति ज्वांठा अध्यक्ष नगर पालिका, श्रीमती तारा देवी प्रमुख क्षेत्रीय पंचायत विकासनगर, श्री रघुनाथ सिंह नेगी, विपुल जैन, संयोजक कलम सिंह रावत, मोलूराम आर्य, दिलवर सिंह पंवार, हेमराज शर्मा, राजीव विजल्वाण, सुशीला रावत, पुष्पा बिष्ट, धर्मेन्द्र पयाल, विनोद लवली, सेवादल संचालक विनोद, राकेश, साक्षी एवं समस्त सेवादल के भाई बहन ने संगतों की सेवा के लिए प्याउ, लंगर, ट्रैफिक इत्यादि की व्यवस्था सूचारू रूप से की।

भगवत प्रसाद जोशी, सुशील, गुलशन एवं पब्लिसिटी मेम्बर इंचार्ज प्रेस, देहरादून

Sushil Kumar Josh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *