सद्गुरु की छत्रछाया में 16, 17, 18 नवम्बर को समालखा में दूसरी बार होगा निरंकारी सन्त-समागम -जानिए खबर

देहरादून। 72वेें निरंकारी सन्त-समागम की घड़ियां जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे निरंकारी सन्तों भक्तों के हृदय में प्रेम, हर्ष, उल्लास एवं नम्रता के भाव प्रफुलिता होते नजर आ रहे है। संतों के हृदय में अपने सत्गुरु के दर्शनों के लिए बड़ी उमंग है जैसे कहते भी है कि- संत समागम हरि कथा, तुलसी दुर्लभ दोय।

बता दें कि रविवार को संत निरंकारी सत्संग भवन, हरिद्वार बाईपास, देहरादून में आयोजित सत्संग कार्यक्रम में पधारे सन्तों-भक्तों को निरंकारी सद्गुरु माता सुदीक्षा जी महाराज का पावन सन्देश देते हुए मसूरी जोन के जोनल इंचार्ज श्री हरभजन सिंह ने जानकारी दी कि दिनांक 16, 17 एवं 18 नवम्बर, 2019 को हरियाणा के समालखा, गनौर में होने जा रहा है। इस खुशी की खबर को सुनते ही निरंकारी भक्तों में समागम के प्रति अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला है।

ज्ञातव्य हो कि 70 वर्षों से अब तक यह सन्त-समागम दिल्ली बुराडी के आस-पास के क्षेत्रों में लम्बें समय तक होता चला आया है। लेकिन अब यह निरंकारी संत समागम पिछले दो वर्षों से हरियाणा समालाखा में हो रहा है। बता दें कि निरंकारी मिशन इस वर्ष 72 वें सन्त-समागम के पर्व पर अपने 90 वर्ष भी पूरे कर रहा है। यह मिशन 90 वर्षों से इस ज्ञान को जन-जन तक पहुंचाने में पूर्णरूप से प्रयत्नशील है।

इस सन्त-समागम में देश-विदेशों के हर प्रांत से सन्त-भक्त पहुंचेंगे। । उत्तराखण्ड के हर जनपद देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, टिहरी, उत्तरकाशी से लगभग 50,000/-निरंकारी भक्त सद्गुरु के दर्शनों के लिए समागम में पहुंचेंगे। ।

वहीं सन्तों के रहने की पूर्ण व्यवस्थाओं को निरंकारी सेवादल के द्वारा सुन्दर रूप प्रदान किया जा रहा है जैसे पड़ाल, प्याऊ, लंगर, पार्किग, डिस्पैन्सरी एवं कैन्टीन, इत्यादि की समस्त व्यवस्था को निरंकारी सद्गुरू माता सुदिक्षा जी महाराज के आशीर्वाद से लगभग 10,000/- सेवादार प्रत्येक दिन अपनी-अपनी सेवाओं को निभा रहें है। सत्संग समापन से पूर्व अनेकों संतों, भक्तों ने अपनी-अपनी भाषा का सहारा लेकर संगत को निहाल किया। मंच संचालन सविन्दर कौर जी ने किया।

ukjosh

‘उत्तराखण्ड जोश’ एक वेब पोर्टल है जो देश-विदेश, सरकारी, अर्धसरकारी, सामाजिक गतिविधियां, स्वस्थ्य, मनोरजंन, स्पोर्टस, कहानी, कविता एवं व्यंग्य संबंधी समाचार एवं घटनाओं को सोशल मीडिया द्वारा अपने सुधीपाठकों एवं समाज तक पहुंचाता है। वहीं अपने सुधीपाठकों से यह आशा करता है कि खबरों को शेयर एवं लाइक जरूर करें। हमें आपके सहयोग की अतिआवश्यकता है। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *